केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 में दाखिले की आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें डिटेल

केंद्रीय विद्यालय संगठन

नई दिल्ली। केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) में कक्षा 1 में प्रवेश शुरू होने की खबर है। देश-विदेश में स्थित 1248 केंद्रीय विद्यालयों में शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के दौरान कक्षा 1 में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 28 फरवरी से शुरू हो गयी है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधीन केंद्रीय विद्यालय संगठन में वर्ष 2022 में कक्षा 1 में प्रवेश के लिए जारी कार्यक्रम के अनुसार पंजीकरण 21 मार्च 2022 की शाम 7 बजे तक किए जा सकेंगे। पंजीकृत छात्रों में से चयनित छात्रों और प्रतीक्षित छात्रों की पहली सूची 25 मार्च को जारी की जाएगी।

इस लिंक से देखें केवीएस कक्षा 1 प्रवेश 2022 कार्यक्रम

कहां और कैसे करें आवेदन?

सभी केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया केवीएस द्वारा लांच की गई आधिकारिक वेबसाइट, kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर की जा सकती है।

आवेदन के लिए पैरेंट्स को वैध मोबाइल नंबर, ईमेल आइडी, बच्चे के फोटो व जन्म-प्रमाण-पत्र की स्कैन कॉपी, आदि पहले से तैयार रखनी चाहिए।

आवेदन प्रक्रिया के दो चरण हैं – पोर्टल पर पंजीकरण और ऑनलाइन आवेदन भरना व ऑनलाइन सबमिट करना। पैरेंट्स को सबमिट किए गए आवेदन की प्रति डाउनलोड करके सेव कर लेनी चाहिए।

बढ़ी न्यूनतम आयु सीमा

दूसरी तरफ, केंद्रीय विद्यालय संगठन ने कक्षा 1 दाखिले के लिए पूर्व घोषित योग्यता में इस बार बदलाव किया है।

आमतौर पर पहली कक्षा में प्रवेश के लिए छात्र या छात्रा का आयु न्यूनतम 5 वर्ष होती थी, जिसमे इस वर्ष बदलाव करते हुए आयु सीमा को 6 वर्ष कर दिया गया है।

केवीएस द्वारा यह बदलाव राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के प्रावधानों के अनुरूप किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button