अमेरिका में मिला ओमिक्रॉन का पहला केस, SA से लौटे व्यक्ति में दिखे लक्षण

Omicron variant of corona

वाशिंगटन। कोरोना वायरस के नए व अब तक के सबसे खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ता जा रहा है। अब अमेरिका में इसका पहला मामला सामने आया है। दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक व्यक्ति में ओमिक्रॉन के लक्षण दिखे हैं।

कैलिफोर्निया लौटा था शख्स

अमेरिकी राष्ट्रपति के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ. एंथोनी फौसी का कहना है कि दक्षिण अफ्रीका से कैलिफोर्निया लौटे व्यक्ति में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का पहला पुष्ट मामला सामने आया है।

इस व्यक्ति का टीकाकरण पूरी तरह से हो चुका था और उसने हल्के लक्षणों का अनुभव किया जिसमें अभी सुधार आ रहा है। 

ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आने के बाद व्हाइट हाउस ने एक बयान में अमेरिकियों से कोविड वैक्सीन और बूस्टर डोज लेने की अपील की है। 

WHO प्रमुख ने किया आगाह

WHO प्रमुख टेड्रोस अधनोम घेब्रेसियस ने कहा है कि WHO के 6 में से पांच क्षेत्रों से अब तक 23 देशों से ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले सामने आ गए हैं। WHO प्रमुख ने आशंका जताई है कि यह वैरिएंट अभी कहीं ज्यादा देशों में फैलेगा। 

दक्षिण अफ्रीका में संक्रमण बेकाबू

कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की पहचान के बाद से दक्षिण अफ्रीका में कोविड से संक्रमण के मामलों में 403 फीसदी की भयानक वृद्धि हुई है। संक्रमण दर भी 10 फीसदी के पार हो गई है। वहीं, अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों में 87 फीसदी को टीका नहीं लगा है।

दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष महामारी विशेषज्ञ अब्दुल-करीम ने बताया कि सप्ताह के अंत तक 10,000 से अधिक दैनिक संक्रमण के मामले सामने आ सकते हैं, जिससे अगले दो से तीन सप्ताह में अस्पतालों पर भारी दबाव पड़ सकता है।

उन्होंने भीड़ भरे आयोजनों को रोकने की सलाह देते हुए कहा कि सुपर-स्प्रेडिंग की स्थिति हालात को नियंत्रण से बाहर कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button