UGC NET: जून में आयोजित की जाएगी परीक्षा, NTA फाइनल करेगा तारीख

UGC NET 2022

नई दिल्ली। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने कहा यूजीसी-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) परीक्षा इस साल जून के पहले या दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी।

बता दें कि यूजीसी-नेट परीक्षा की तारीख (दिसंबर 2021 और जून 2022 के कंबाइंड साइकल के लिए) की घोषणा अभी नहीं की गई है। एक बार जब एनटीए (national testing agency) तारीखों को फाइनल रूप दे देगा, तो सटीक समय सारिणी की घोषणा की जाएगी।

यूजीसी-नेट परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। हालाँकि, COVID-19 महामारी के कारण, UGC ने परीक्षण चक्रों को संयोजित करने और उन्हें वर्ष में एक बार आयोजित करने का निर्णय लिया है।

पिछले साल एनटीए ने यूजीसी-नेट दिसंबर 2020 और जून, 2021 का पहला चरण 20 नवंबर 2021 और 05 दिसंबर 2021 के बीच, दूसरा चरण 24 दिसंबर से 27 दिसंबर 2021 के बीच और तीसरा चरण 04 और 05 जनवरी, 2022 को कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के माध्यम से आयोजित किया था।

यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा, या यूजीसी नेट, भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर, जूनियर रिसर्च फेलोशिप या दोनों की पात्रता के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की ओर से आयोजित की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button