आज़म खान की भावुक अपील, बोले- मेरी हैसियत जीरो है

उपचुनाव के सिलसिले में आयोजित एक जनसभा में बोलते हुए समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ नेता और यूपी के पूर्व मंत्री आजम खान एक कार्यक्रम के दौरान काफी भावुक नजर आए. रामपुर जनसभा में बोलते हुए आजम खान ने यहां तक कह दिया कि वो केवल इसलिए जिंदा हैं, क्योंकि इस्लाम में खुदकुशी हराम है. आजम खान की विधायकी जाने के बाद चुनाव आयोग ने रामपुर में विधानसभा उपचुनाव कराने का ऐलान किया था. आजम चुनाव लड़ नहीं सकते इसलिए सपा ने आसिम राजा पठान को मैदान में उतारा है. 28 नवंबर (सोमवार) को आसिम के लिए प्रचार करने आए आजम खान ने रामपुर के लोगों से अपने ऊपर ‘उत्पीड़न’ का दर्द बयान किया. 

आज़म खान भावुक हुए, कहा-“जिंदा हूं क्योंकि खुदकुशी हराम है”

आजम खान के भाषण के दौरान रामपुर जनसभा में मौजूद कोई शख्स हंस दिया. उसे हंसता देख आजम खान ने कहा,

आप अपने पर हंस रहे हैं या हम पर हंस रहे हैं ? कितना हंसोगे अपने ऊपर. हम पर तो दुनिया हंस रही है, थू कह रही है. हंसो और हंसो, हमसे ज्यादा बेशर्म और कौन हो सकता है? इतना कुछ कहने के बाद भी तुम्हारे अंदर हंसने की हिम्मत है. मैं दाद देता हूं तुम्हारी सेहत को… रोज दस्तक होती है दरवाजे पर. कल 24 मुकदमों में तारीख है. अगले दिन 25 मुकदमों में तारीख है. हरेक दफा में उम्रकैद की सजा है. कई जिंदगियां चाहिए इन सजाओं को भुगतने के लिए. मुझे खो देने के बाद तुम खुश नहीं रह सकोगे, आबाद नहीं रह सकोगे.”

पूर्व मंत्री आजम खान ने कहा कि उन्हें ऐसे अपराध के लिए 27 महीने जेल में काटने पड़े जो उन्होंने किया ही नहीं था. सपा के वरिष्ठ नेता ने बताया कि जेल में बिताया एक-एक लम्हा उनके लिए एक-एक साल के बराबर था. भाषण जारी रखते हुए आजन खान ने रामपुर जनसभा के लोगों से कहा कि-

अल्लाह के यहां तुम्हें जवाब देना होगा. रोजे हश्र मेरा हाथ होगा और तुम सबका गिरेबान होगा. तुमने बहुत दिल दुखाया है मेरा, बहुत रुलाया है. मैं बुजदिल नहीं हूं, बड़ी बहादुरी से जुल्म का मुकाबला कर रहा हूं. दो सरकारों का मुकाबला कर रहा हूं. मैं बुजदिलाना मौत मरना नहीं चाहता, तुम्हारे हाथों से मरना चाहता हूं.”

पूर्व मंत्री आजम खान ने कहा कि चुनाव आयोग ने 24 घंटे नहीं बल्कि ’24 मिनट’ के अंदर उनकी विधानसभा की सदस्यता समाप्त करके नए चुनाव का ऐलान कर दिया. सपा नेता ने आरोप लगाया कि रामपुर में उपचुनाव कराने की ऐसी जल्दबाजी दिखाई गई कि विधानसभा स्पीकर ने हड़बड़ाहट में विधानसभा 37 की जगह विधानसभा 38 की सीट को रिक्त घोषित कर दिया और अगले दिन चुनाव की तैयारियां शुरू हो गईं. उन्होंने कहा,

“इतनी जल्दी है मेरी बर्बादी की. क्यों? आखिर क्या गुनाह है मेरा? एक वोट ही तो मांगता हूं. वोट भी कभी नहीं मांगा. आपसे कभी नहीं कहा मुझे वोट दो. हमेशा कहा मेरा साथ दो.”

आजम खान ने लोगों को जज्बात का हवाला देते हुए अपील कि आसिम राजा पठान को वोट दें

आजम खान ने लोगों को जज्बात का हवाला देते हुए अपील की कि वे उपचुनाव में सपा उम्मीदवार आसिम राजा पठान को वोट दें. बोले,

क्या माहौल है शहर का. दहशत, खौफ, हर लम्हा जुल्म का इंतजार. ये आबादी बदनसीबों की आबादी है. मेरा दिल फट जाएगा अगर तुम ने बेवफाई की तो. आप मेरे साथ धोखा मत करना. मेरे पास बहुत वक्त है भी नहीं. और जान लो अच्छी तरह, भेड़िया तुम्हारे दरवाजे पर खड़ा है. अगर वो तुम्हारे घर के अंदर दाखिल हो गया तो अपनी इज्जत की हिफाजत नहीं कर सकोगे.”

Back to top button