चंदा कोचर (पूर्व MD ICICI बैंक) को कोर्ट से झटका

एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसमें चंदा कोचर (ICICI बैंक पूर्व MD) और दीपक कोचर के किए कथित कर्मों का खामियाजा एक बेटा भी भुगत रहा है. दरअसल, उसकी शादी तय हो गई थी, होटल से लेकर इवेंट कंपनी तक की बुकिंग्स हो चुकी थीं. लेकिन अब सबकुछ चौपट हो चुका है. हम बात कर रहे हैं ICICI बैंक की पूर्व MD चंदा कोचर (Chanda Kochhar) के बेटे की शादी के रद्द होने के मामले की |

ICICI बैंक की पूर्व MD चंदा कोचर (Chanda Kochhar) और दीपक कोचर (Deepak Kochhar) -from social media

चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर (Deepak Kochhar) की गिरफ्तारी के बाद उनके बेटे अर्जुन की शादी रद्द हो गई है. अर्जुन की शादी 15 से 18 जनवरी के बीच जैसलमेर में होनी थी. इसे लेकर जैसलमेर के दो सबसे महंगे होटल भी बुक हो चुके थे. इवेंट मैनेजमेंट करने वाली कंपनी हायर कर ली गई थी. अब जानकारी मिली है कि अर्जुन की मां और पिता दोनों की गिरफ्तारी के बाद तमाम बुकिंग्स रद्द हो चुकी हैं.

उधर, मामले में चंदा कोचर, दीपक कोचर, और वेणुगोपाल धूत (Venugopal Dhoot) को सीबीआई ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. इससे पहले कल बुधवार को कोचर दंपत्ति ने CBI द्वारा अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए कोर्ट में अंतरिम जमानत याचिका दायर करके तत्काल सुनवाई मांगी थी. कोर्ट ने उस याचिका को खारिज कर दिया था.

नियमों को रखा ताक पर बता दें कि ICICI बैंक और वीडियोकॉन के बीच 3,250 करोड़ रुपये के लोन मामले में CBI की कार्रवाई जारी है. सीबीआई चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर के साथ-साथ वीडियोकॉन के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत को भी गिरफ्तार कर चुकी है. तीनों पर नियमों को ताक पर रखकर लोन को मंजूरी देने, और निजी फायदे के लिए बैंक को आर्थिक नुकसान पहुंचाने का आरोप है.

मामला ‘लोन के बदले कैश’ (Cash for Loan) घोटाले में गिरफ्तार की गईं चंदा कोचर (Chanda Kochhar) कभी एक शक्तिशाली बैंकर हुआ करती थीं और उन्होंने अपनी अगुवाई में आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) को देश में प्राइवेट सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. अब वह सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद सूर्खियों में है.

ICICI बैंक की पूर्व MD चंदा कोचर (Chanda Kochhar) -from social media

कोचर फोर्ब्स की दुनिया के दिग्गज लोगों की सूची में नियमित रूप से शामिल रहती थीं. लेकिन सीबीआई ने आईसीआईसीआई बैंक द्वारा वीडियोकॉन ग्रुप की कंपनियों को लोन देने में बरती गई कथित अनियमितताओं के सिलसिले में बैंक की पूर्व सीईओ और चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को शुक्रवार (23 दिसंबर) को गिरफ्तार कर लिया. सूत्रों के मुताबिक फ़िलहाल कोर्ट ने भी किसी राहत देने से मन कर दिया है |कोचर दम्पति की मुश्किल कम होते नहीं दिख रही है |

Back to top button