लोगों के बीच आया 1090 Mascot, महिलाओं में बढ़ेगी सुरक्षा की भावना

1090 mascot

लखनऊ। महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन (WCSO) के ‘1090 mascot’ को आज लखनऊ में आमजन के बीच देखा गया। ज्ञात हो की कुछ दिनों पूर्व ही इस मैस्कॉट को लॉन्च किया गया है।

जन-जागरण के इस नए एवं रोचक तरीक़े को युवाओं द्वारा बहुत सराहया गया। त्यौहार के इस मौके पर महिलाओं में सुरक्षा की भावना एवं जागरूकता फ़ैलाने के लिए यह मैस्कॉट एक उचित माध्यम है।

यह मैस्कॉट नारी सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के प्रति WCSO द्वारा किये जा रहे जागरूकता अभियान ‘Hum For Her’ का हिस्सा है।

इस अभियान को प्रदेश के प्रत्येक जनपद में किया जा रहा है। साथ ही इस अभियान से पुरुष, महिलाओं व संस्थानों को जागरूक किया जा रहा है की वह नारी सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन में भागिदार बनें।

इस अभियान के लिए संगठन द्वारा ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम से जागरूकता फ़ैलाने का निर्णय लिया गया है। मैस्कॉट की मदद से विभिन्न जनपदों में जन-जागरूकता अभियान किया जा रहा है।

दूसरी महिलाओं की मदद के लिए भी आगे आएं

#MissionShakti के उद्देश्यों पर आधारित ‘Hamari Suraksha’ अभियान जन-जन में यह जागरूकता फैलाना चाहता है की वह किसी भी महिला के प्रति हो रहे अपराध को अनदेखा न करें।

यदि कोई पुरुष किसी महिला के प्रति हो रहे अपराध की शिकायत करना चाहता है तो वह 112 पर कॉल कर जानकारी दे सकता है।

कोई महिला स्वयं या किसी अन्य महिला के प्रति हो रहे किसी अपराध की कोई शिकायत करना चाहती है तो वह 1090 पर कॉल कर सकती है। 

त्वरित सहायता प्रदान करने हेतु यूपी 112 एवं 1090 “Seamlessly Integrated” हैं। इस मुहिम द्वारा संगठन यह जागरूकता फैलाना चाहता है कि यदि हम सब एक होकर नारी सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन की रक्षा करते हैं तो इस से #FarqPadtaHai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button