झारखंड में दर्दनाक ट्रेन हादसा, मुंबई-हावड़ा मेल पटरी से उतरी, 3 की मौत

Jharkhand Train Accident:  झारखंड से बड़ी और दर्दनाक खबर सामने आ रही है। झारखंड (Jharkhand ) के चक्रधरपुर में रेल हादसा हो गया है। आज सुबह तड़के ट्रेन हादसा (Train Accident) हुआ। ट्रेन नंबर 12810 हावड़ा-सीएसएमटी एक्सप्रेस (Howrah-CSMT Express) चक्रधरपुर (Chakradharpur) के पास पटरी से उतर गई। इस ट्रेन हादसे में 20 से ज्यादा लोगों के घायल होने की सूचना है वहीं इस हादसे में अभी तक 3 लोगों की मौत हुई है। 

झारखंड के चक्रधरपुर में पहले से डिरेल एक मालगाड़ी से मुंबई हावड़ा मेल आकर टकरा गई. इस हादसे में हावड़ा मेल के भी 18 डिब्बे पटरी से उतर गए. इस हादसे में 3 यात्रियों की मौत हो गई, वहीं 18 बच्चों समेत दर्जनों यात्रियों के घायल होने की सूचना है. हादसे के वक्त ट्रेन में सवार सभी यात्री गहरी नींद में थे.

झारखंड के चक्रधरपुर हुए हादसे में 3 यात्रियों की मौत हो गई, वहीं कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. रेलवे और स्थानीय पुलिस ने अभी तक इस हादसे में दो यात्रियों की मौत की पुष्टि की है. यह हादसा राजखरसवां और बड़ाबाम्बो के बीच मंगलवार की सुबह करीब साढ़े तीन बजे हुआ है.हादसे के वक्त हावड़ा मेल पश्चिम बंगाल के हावड़ा से चलकर सीएसएमटी मुंबई जा रही थी.

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक राजखरसवां से यह ट्रेन जैसे ही बड़ाबाम्बो की ओर बढ़ी, पहले से डिरेल मालगाड़ी के पास यह ट्रेन भी हादसे का शिकार हो गई. हादसे के वक्त डिरेल मालगाड़ी के कई वैगन अभी ट्रैक पर ही थे. इतने में पीछे से आई हावड़ा-मुंबई मेल दूसरी ट्रैक पर आई और डिरेल होकर इसके वैगन्स भी पहले से डिरेल मालगाड़ी के वैगन्स से टकरा गए. यह पूरी ट्रेन मालगाड़ी से रगड़ते हुए आगे निकल गई. इसके चलते ट्रेन के सभी डिब्बे लुढ़क गए हैं.

हावड़ा मुंबई ट्रैक पर परिचालन बंद

आनन फानन में चक्रधरपुर रेल मंडल मुख्यालय से एआरएमई ट्रेन को तैयार किया गया है और ठीक 4.15 बजे उसे घटना स्थल के लिए रवाना कर दिया गया. वहां मौके पर पहुंची राहत ट्रेन के कर्मचारियों ने हावड़ा मेल से घायल यात्रियों को निकालकर रेलवे अस्पताल में भर्ती कराया है. इसी के साथ दोनों ट्रैक पर हादसा होने की वजह से हावड़ा मुंबई रूट पर अन्य ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया है.

ट्रेन ड्राइवर की सूझबूझ से बड़ा हादसा टला

रेलवे के मुताबिक इस हादसे में काफी संख्या में लोगों की जान जा सकती थी, लेकिन हावड़ा मेल के ड्राइवर को समय रहते हुए इस हादसे का आभास हो गया. उसने तत्काल ट्रेन की स्पीड कम कर दी. इस प्रकार ड्राइवर की सूझबूझ की वजह से ज्यादा यात्रियों की मौत नहीं हुई है. रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक सुबह के करीब पौने चार बजे थे. इसी दौरान चक्रधरपुर रेल मंडल पर इमरजेंसी अलर्ट आया. हावड़ा से मुंबई जा रही मेल एक्सप्रेस ट्रेन के डिरेल होने की सूचना से ऑफिस में हड़कंप मच गया.

Back to top button