J&K: मुठभेड़ में पाकिस्तानी आतंकी बाबर ढेर, 2018 से घाटी में था सक्रिय

प्रतीकात्मक तस्वीर

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में बुधवार देर रात से ही चल रही मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने एक आतंकी को मार गिराया है।

आतंकवादी की पहचान बाबर के तौर पर हुई है, जो पाकिस्तान का रहने वाला है। वह 2018 से ही जम्मू-कश्मीर के शोपियां और कुलगाम में एक्टिव था।

आतंकी के पास से एक रायफल,  पिस्तौल और दो ग्रेनेड बरामद हुए हैं। कश्मीर पुलिस के आईजी विजय कुमार ने बताया कि इस मुठभेड़ के दौरान पुलिसकर्मी रोहित छिब की भी शहादत हो गई है।

इसके अलावा सेना के 3 जवान जख्मी हुए हैं। दो नागरिक भी मामूली तौर पर जख्मी हुए हैं। जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा आतंकी बाबर घाटी में कई घटनाओं को अंजाम देने में शामिल था।

बुधवार को यह मुठभेड़ उस वक्त शुरू हुई थी, जब पुलिस और आर्मी की संयुक्त टीम ने कुलगाम के परिवान गांव में सर्च ऑपरेशन शुरू किया था। अधिकारियों ने बताया कि आतंकी घर में छिपा हुआ था।

उसके मारे जाने के साथ ही ऑपरेशन समाप्त हो गया है। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर बताया, ‘मारे गए आतंकी की पहचान पाकिस्तान के बाबर भाई के तौर पर हुई है। वह 2018 से ही शोपियां और कुलगाम में एक्टिव था।’

गौरतलब है 2022 में जम्मू-कश्मीर में अब तक 9 मुठभेड़ हो चुकी हैं। इनमें 13 आतंकी मारे जा चुके हैं। इनमें से 5 पाकिस्तानी हैं।

अधिकारियों का कहना है कि सुरक्षा बलों के बीच बेहतर समन्वय, ह्यूमन इंटेलिजेंस और ओवरग्राउंड वर्कर्स को टारगेट करने की वजह से मुठभेड़ों में इजाफा हुआ है।

अधिकारियों ने कहा कि आतंकियों को तेजी से निशाना बनाया जा रहा है और इनकी संख्या में गिरावट आई है। बीते साल मुठभेड़ में कुल 171 आतंकी मारे गए थे। बीते 13 महीनों में अब तक विभिन्न मुठभेड़ों में 184 आतंकी मारे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button