मुंडका अग्निकांड: जेनरेटर से लगी थी आग, नहीं थी अग्निशमन विभाग की NOC

मुंडका अग्निकांड

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास स्थित चार मंजिला व्यावसायिक इमारत में शुक्रवार शाम लगी भीषण आग में कम से कम 27 लोगों की जलकर मौत हो गई। जबकि 12 से ज्यादा लोग झुलस गए हैं।

मृतकों में दमकल विभाग के दो कर्मचारी भी शामिल हैं। अभी भी कई लोग लापता बताए जा रहे हैं। पुलिस ने घटना को लेकर 304/308/120/34 आईपीसी के तहत मामला दर्ज किया है।

जेनरेटर से हुई आग लगने की शुरुआत

मौके पर मौजूद चश्मदीदों के मुताबिक, चार मंजिला इमारत की पहली मंजिल से आग फैलना शुरू हुई थी। देखते ही देखते कुछ ही पलों में आग ने दूसरे और तीसरे फ्लोर को भी अपनी चपेट में ले लिया। आग इतनी भीषण थी कि इस पर काबू पाने के लिए 30 से ज्यादा दमकल वाहन मौके पर पहुंचे थे।

जानकारी के अनुसार आग लगने की शुरुआत जेनरेटर से शुरू हुई थी, जिसके बाद यह आग पूरी इमारत में फैल गई। कुछ ही देर में हर तरफ चीख पुकार मच गई। लोग मदद के लिए चिल्लने लगे।

नहीं थी NOC

कुछ लोगों ने इमारत से कूदकर अपनी जान बचाने की कोशिश की, जिसमें वे गंभीर रूप से घायल हो गए। जानकारी के मुताबिक इस इमारत के पास अग्निशमन विभाग की NOC (अनापत्ति प्रमाण पत्र) भी नहीं थी।

इमारत में पहली मंजिल पर चल रही थी मीटिंग

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आग लगने के दौरान इमारत के प्रथम तल पर कर्मचारियों की मीटिंग चल रही थी। इसमें करीब 50 कर्मचारी मौजूद थे। मीटिंग के दौरान ही आग लगी और अफरातफरी मच गई। इस दौरान कई लोग बिल्डिंग के अंदर फंस गए।

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री ने जताया शोक

आग लगने की घटना को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शोक व्यक्त किया है।

राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, “दिल्ली में मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास एक इमारत में हुए भीषण आग हादसे से व्यथित हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”

पीएम मोदी ने भी हादसे में मारे गए लोगों को लेकर दुख जताया है। पीएम ने ट्वीट किया, “दिल्ली में भीषण आग के कारण लोगों की जान जाने से बेहद दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी हादसे को लेकर शोक व्यक्त किया है। सीएम ने लिखा, “इस दुखद घटना के बारे में जानकर स्तब्ध और दुखी हूं। मैं लगातार व्यापक अधिकारियों के संपर्क में हूं। हमारे बहादुर दमकलकर्मी आग पर काबू पाने और लोगों की जान बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। भगवान सभी का भला करें।”

पीएम मोदी ने मुआवजे का किया ऐलान

पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से इस हादसे में जाने गंवाने वालों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की राशि दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button