गर्भधारण में भी मदद करती है एक्सरसाइज, जानें पूरी डिटेल

exercise and fertility

वैसे तो एक्सरसाइज़ करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता ही है, मगर क्या आपको पता है कि एक्सरसाइज गर्भधारण (Conceive) करने में भी मदद कर सकती है? आपकी प्रजनन क्षमता (Fertility) में सुधार कर सकती है।

यदि आप एक्सरसाइज़ करती हैं और प्रेगनेंट (Pregnant) होने की कोशिश कर रही हैं, तो एक्सरसाइज़ करना इन दिनों आपके लिए और भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

व्यायाम और प्रजनन क्षमता

फिट रहना और सक्रिय रहना प्रजनन क्षमता बढ़ाने के सर्वोत्तम और सबसे सरल तरीकों में से एक है। फर्टिलिटी सोसाइटी ऑफ ऑस्ट्रेलिया (Fertility Society of Australia) के अनुसार जो महिलाएं नियमित, मध्यम गति के व्यायाम करती हैं, वे जल्दी गर्भवती हो जाती हैं। साथ ही, उनके इनफर्टाइल (Infertile) होने का जोखिम भी कम रहता है।

एक्सरसाइज आपकी फर्टिलिटी को सुधारने में कैसे करती है मदद

अपनी गर्भावस्था के दौरान सक्रिय रहने से आपको स्वस्थ गर्भावस्था और प्रसव में मदद मिल सकती है। जिससे गर्भावधि मधुमेह और प्री-एक्लेमप्सिया जैसी समस्याओं को कम किया जा सकता है।

यह आपके मूड को बढ़ावा देने और अवसाद (Depression) जैसी मानसिक स्वास्थ्य जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है।

व्यायाम करने से आपको स्वस्थ बीएमआई (BMI) बनाए रखने में मदद मिलती है। यह वजन कम करने में मदद करता है, जिससे गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है।

इससे एंडोर्फिन (Endorphin) रिलीज होता है, जो वास्तविक स्ट्रेस बस्टर हैं। एंडोर्फिन तनाव हार्मोन जैसे कोर्टिसोल के प्रभाव को कम करता है।

एक्सरसाइज़ से परिसंचरण और लचीलेपन (Flexibility) में सुधार होता है (विशेषकर श्रोणि क्षेत्र में)।

कितना व्यायाम करना सही है?

आप मीडियम इंटेंसिटी (Medium Intensity) की कोई भी एक्सरसाइज चुन सकती हैं और इसे अपनी क्षमता अनुसार हर रोज 30 मिनट तक कर सकती हैं।

फायदेमंद होंगी ये एक्सरसाइज

ब्रीदिंग एक्सरसाइज

गहरी सांस लेने के व्यायाम विश्राम को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और शरीर में परिसंचरण और वायु प्रवाह में सुधार करते हैं।

वॉकिंग

चलना सबसे सरल, लेकिन सबसे प्रभावी व्यायाम माना जाता है। सिर्फ 10 मिनट के लिए चलना भी मायने रखता है।

प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले व्यायाम

विशेष व्यायाम जैसे पेल्विक ब्रिज, स्पाइनल एक्सटेंशन एक्सरसाइज, बटरफ्लाई ब्रिज, फुल स्क्वैट्स, बैक रोल, घुटने से छाती तक कुछ ऐसे व्यायाम हैं जो प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

कंसीव करने की सोच रही हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल

आईवीएफ (IVF), आईयूआई (IUI) साइकल के बीच व्यायाम से बचें। गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय उच्च तीव्रता वाले वर्कआउट से बचना चाहिए।

प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि करने का लक्ष्य रखें।

प्रेरित रहने के लिए यदि आप कर सकते हैं, तो अपने साथी के साथ व्यायाम करना चुनें।

आपके रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए कार्डियो व्यायाम एक बेहतर विकल्प है।

अंत में बिना डॉक्टर की सलाह के कुछ न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button