ब्रिटेन में 6 से 11 साल तक के बच्चों को कोरोना टीके की मंजूरी

spikevax vaccine for children

लंदन। ब्रिटेन ने नन्हे मुन्नों को कोरोना से बचाने के लिए मॉडर्ना इंका. द्वारा विकसित ‘स्पाइकवैक्स’ टीके को मंजूरी दे दी है। ये टीके 6 से 11 साल तक के बच्चों को लगेंगे।

ब्रिटेन के दवा नियामक ने इस टीके को पूरी तरह सुरक्षित पाया है। ब्रिटेन की मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) के अनुसार मॉडर्ना की वैक्सीन स्पाइकवैक्स (Spikevax) सुरक्षा, गुणवत्ता व असर की कसौटी पर खरी उतरी है।

स्पाइकवैक्स को ब्रिटेन में 12 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए पहले ही मंजूरी दे दी गई थी। इसके बाद कम उम्र के बच्चों को यह वैक्सीन देने की मंजूरी दी गई। इससे कुछ घंटे पूर्व ही फ्रांसीसी फर्म वालनेवा की वयस्कों की कोरोना रोधी वैक्सीन को मंजूरी दी गई थी।  

एमएचआरए की प्रमुख जून राइन ने कहा कि यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मॉर्डना की बनाई वैक्सीन स्पाइकवैक्स को ब्रिटेन में छह से 11 साल के बच्चों के लिए मंजूरी दी गई है। यह वैक्सीन इस आयु वर्ग के बच्चों के लिए सुरक्षित और प्रभावी है।

स्पूतनिक की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन ने अब तक छह कोरोना रोधी टीकों को मंजूरी दी है। इनमें बायोएनटेक/फाइजर, जॉनसन एंड जॉनसन, मॉर्डना, नोवावैक्स, एस्ट्राजेनेका और वालनेवा के टीके शामिल हैं।

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के मामले फिर बढ़ रहे हैं। गत माह हर 16 में से एक व्यक्ति संक्रमित मिला था। यह संक्रमण दर फरवरी में दर्ज की गई दर से दोगुनी है। फरवरी में हर 35 व्यक्ति की जांच में एक कोविड संक्रमित मिला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button