उप्र चुनाव: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने बसपा ने उतारा मुस्लिम प्रत्याशी

yogi nomination

लखनऊ। उप्र विधानसभा चुनाव में गोरखपुर शहर सीट वीवीआईपी सीट बन चुकी है क्योंकि यहां से प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

अब बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने मुख्यमंत्री योगी के सामने ख्वाजा शमसुद्दीन को मैदान में उतारा है। बसपा की ओर से आज शनिवार को जारी प्रत्याशियों की सूची में शमसुद्दीन का नाम है।

पार्टी ने विधानसभा चुनाव के छठे चरण में शामिल पूर्वांचल के 10 जिलों की 54 विधान सभा सीटों के उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी।

छठे चरण के लिये चुनाव आयोग ने शुक्रवार को ही नामांकन प्रक्रिया शुरू करने की अधिसूचना जारी की थी।

बसपा की सूची में शामिल प्रमुख सीटों में गोरखपुर शहर के अलावा कुशीनगर जिले की फाजिल नगर सीट से पार्टी उम्मीदवार के रूप में संतोष तिवारी का नाम भी शामिल है। तिवारी इस सीट पर सपा उम्मीदवार स्वामी प्रसाद मौर्य को चुनौती देंगे।

बसपा ने गोरखपुर की चिल्लूपार सीट से राजेन्द्र सिंह को उम्मीदवार बनाया है। सिंह इस सीट पर बसपा के कद्दावर नेता रहे एवं हाल ही में सपा में शामिल हुए वर्तमान विधायक विनय शंकर तिवारी को चुनौती देंगे। तिवारी इसी सीट से पिछले चुनाव में बसपा के टिकट पर विधायक बने थे।

कौन हैं ख्वाजा शमसुद्दीन

ख्वाजा शमसुद्दीन गोरखपुर में लगभग 20 वर्षों से बसपा के साथ जुड़े हैं। पार्टी के विभिन्न पदों के काम कर चुके हैं। सन 2000 में बसपा के सिंबल से पार्षद का चुनाव भी लड़ चुके हैं। वर्तमान में पार्टी के मुख्य सेक्टर प्रभारी गोरखपुर मंडल के तौर पर काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button