Airlines Circular: व्हाट्सअप पर मिलेगी Flight Updates, DGCA ने जारी की SOP

DGCA update: आजकल कोहरे के कारण फ्लाइट्स प्रभावित होने से यात्रियों को असुविधा हो रही है। अभी हाल ही में दिल्ली एयरपोर्ट पर एक पैसेंजर के पायलट पर हमला करने की घटना भी सामने आई है। इस बीच डीजीसीए ने इस बारे में एसओपी जारी की है। सभी एयरलाइन कंपनियों को तुरंत इसे लागू करने को कहा गया है।

इमेज क्रेडिट-सोशल मीडिया प्लेटफार्म

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने एयरलाइन्स के लिए बेहतर कम्यूनिकेशन और यात्रियों की सुविधा के लिए एक SOP जारी की है. इंडिगो फ्लाइट इंसिडेट के सामने आने के बाद, जब विवाद बढ़ा तो DGCA ने SOP जारी करने की बात कही थी. इसके तहत, एयरलाइन्स को हिदायत दी गई है, विमान के उड़ान में होने वाली देरी और लोगों को होने वाली असुविधा के संबंध में, हवाई यात्रियों की सुरक्षा तय करने की जिम्मेदारी समझी जाए. इसके साथ ही, फ्लाइट में देरी क्यों हो रही है, इसका कारण भी सामने लाना जरूरी है. DGCA ने इसके लिए CAR जारी किया है. फ्लाइट्स की देरी के संबंध में यात्रियों को Whatsapp के जरिए भी जानकारी दी जाएगी.

एयरलाइन्स को दिए गए हैं ये निर्देश

  1. एयरलाइंस को अपनी उड़ानों की देरी के संबंध में सटीक Real Time की जानकारी शेयर करनी होगी. जिसे इन चैनल्स/माध्यमों के जरिए यात्रियों के साथ शेयर किया जाएग.
    A) एयरलाइन की संबंधित वेबसाइट
    B) प्रभावित यात्रियों को SMS/Whats App और E-Mail के जरिए अग्रिम सूचना
    C) हवाईअड्डों पर प्रतीक्षा कर रहे यात्रियों को उड़ान में देरी के संबंध में अपडेट जानकारी 
    D) हवाईअड्डों पर एयरलाइन कर्मचारियों को ठीक तरीके से कम्यूनिकेट करने और उड़ान में देरी के बारे में यात्रियों को गंभीरता के साथ सही वजह बताना जरूरी

कोहरे की स्थिति में फ्लाइट हो सकती है रद्द, लेकिन समय का रखें ध्यान
कोहरे के मौसम या प्रतिकूल मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, एयरलाइंस ऐसी उड़ानों को समय पहले ही रद्द कर सकती हैं, जिनके लेट होने की आशंका है. इसके अलावा इस तरह की  स्थिति के कारण 3 घंटे की अवधि से अधिक की देरी हो तो भी एयरलाइंस, फ्लाइट्स को रद्द कर सकती हैं, ताकि भीड़भाड़ को कम किया जा सके, लेकिन इसके लिए उचित समय से पहले कार्रवाई करनी होगी, ताकि हवाई अड्डे और यात्रियों की असुविधा को कम किया जा सके.

निर्देश में कहा गया है कि, सभी एयरलाइंस को तत्काल प्रभाव से उपरोक्त SOP का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा. बता दें कि ये SOP, DGCA निदेशक अमित गुप्ता ने जारी की है.

इंडिगो का आया बयान
इंडिगो ने एक बयान में कहा कि रविवार को एक यात्री ने फ्लाइट 6E 2175 में देरी की घोषणा के दौरान हमारे ‘फर्स्ट ऑफिसर’ पर हमला किया था. प्रोटोकॉल के मुताबिक यात्री को अनियंत्रित घोषित किया गया और स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सौंपा गया है. इस घटना में उचित कार्रवाई करने और यात्री को ‘नो फ्लाई लिस्ट’ में शामिल करने के लिए मामले को एक स्वतंत्र आंतरिक समिति के पास भेजा जा रहा है. हमारे ग्राहकों और चालक दल की सुरक्षा सर्वोपरि है. हम इस तरह के अस्वीकार व्यवहार को लेकर जीरो-टॉलरेंस की नीति अपनाते हैं. 

Back to top button