OMG! इस अस्पताल में तीस साल से लोग पी रहे हैं टॉयलेट का पानी

tap water (प्रतीकात्मक तस्वीर)

टोक्यो। भारत के अस्पतालों की बदहाली के चर्चे तो आम हैं, लेकिन जापान के अस्पताल ने तो हद पार कर दी। यहां एक सरकारी अस्पताल में लोग तीस साल से टॉयलेट का पानी पी रहे हैं। घटना जापान के ओसाका यूनिवर्सिटी अस्पताल की है।

जापानी मीडिया की रिपोर्ट मुताबिक, इस अस्पताल में पानी की समय-समय पर जांच भी होती रहती थी लेकिन कभी इस बात की जानकारी नहीं दी गई कि पानी की क्वालिटी खराब है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से लोगों को लगा कि पानी का स्वाद सही नहीं आ रहा है इसके बाद जब फिर से पानी की जांच कराई गई तो पूरी पोल खुल गई।

जांच में यह पाया गया कि अस्पताल परिसर के पानी के नलों का कनेक्शन गलत है। इस मामले की आगे की जांच में पता चला है कि पीने के पानी के पाइप टॉयलेट से जुड़े हुए थे।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि पानी के पाइप्स का यह गलत कनेक्शन पिछले 30 सालों से है। यह तबसे है जब 1993 में यह अस्पताल खुला था। अस्पताल के करीब 120 नलों में यह खराबी बताई गई है।

आश्चर्य की बात यह भी है कि कर्मचारी और मरीज पिछले 30 सालों से पीने, धोने और अन्य जरूरतों के लिए इस पानी का इस्तेमाल कर रहे थे। अस्पताल में हो रही इतनी बड़ी लापरवाही के बारे में तब मालूम हुआ जब अस्पताल की नई बिल्डिंग बनवाने का फैसला किया गया। नई बिल्डिंग के लिए पानी सप्लाई के दौरान अशुद्ध पानी की यह खामी सामने आई।

मामले के सामने आते ही हड़कंप मच गया। अस्पताल के निदेशक और उपाध्यक्ष कज़ुहिको नकातानी ने पूर्व रोगियों और स्टाफ के सदस्यों के नाम माफीनामा जारी किया। पूरे मामले की जांच शुरू हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button