इन योगासनों को करने से कई गंभीर समस्याओं से मिल सकती है निजात

मोटापा गंभीर समस्या

अनियमित जीवन शैली व अन्य कारणों से वर्तमान में लोगों को तमाम तरह की गंभीर बीमारियों का शिकार होते देखा जा रहा है। लोगों को डायबिटीज, हृदयरोग जैसी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक इन समस्याओं के मुख्य कारण के रूप में मोटापा है। अध्ययनों से पता चलता है कि मोटापे के कारण डायबिटीज, हृदय रोग जैसी बीमारियों का जोखिम कई गुना तक अधिक बढ़ जाता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर केवल मोटापे को नियंत्रित कर लिया जाए तो कई प्रकार की बीमारियों से सुरक्षित रहा जा सकता है।

विशेषज्ञ कहते हैं मोटे लोगों में कोविड-19 की गंभीर समस्याओं के मामले अधिक देखने को मिले हैं। योग के माध्यम से मोटापे और इससे संबंधित तमाम तरह की जटिलताओं से बचा जा सकता है।

आइए जानते हैं उन योगासनों के बारे में, जिन्हें मोटापे को कम या ख़तम करने में विशेष लाभदायक माना जाता है।

भुजंगासन योग के लाभ

भुजंगासन योग को मुख्य रूप से पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने और आपकी पीठ के निचले हिस्से को आराम देने के लिए जाना जाता है, स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक इस योग के अभ्यास से आसानी से वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है।

वजन कम करने की कोशिशों में लगे लोगों के लिए नियमित रूप से भुजंगासन या कोबरा पोज का अभ्यास करना फायदेमंद हो सकता है।

भुजंगासन योग

प्लैंक पोज

चतुरंग दंडासन (प्लैंक पोज) योग आपके कोर को मजबूत करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। इस योग के अभ्यास से पेट की मांसपेशियों पर इसकी तीव्रता महसूस की जा सकती है, जो आसानी से फैट बर्न करने में सहायक हो सकती है। प्लैंक पोज का जितना देर तक अभ्यास किया जाए उससे उतनी अधिक कैलोरी बर्न की जा सकती है।

चतुरंग दंडासन (प्लैंक पोज)

वीरभद्रासन योग

जांघों और कंधों को टोन करने के साथ ही साथ एकाग्रता में सुधार करने और वजन को घटाने में वीरभद्रासन योग के अभ्यास को लाभदायक माना जाता है।

योग विशेषज्ञों के मुताबिक जितने अधिक समय तक आप उस आसन को करेंगे, आपको उतने ही बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। पेट को टोन करने के साथ शरीर से अतिरिक्त फैट को हटाने के लिए इस योगासन को विशेष लाभदायक माना जाता है।

वीरभद्रासन

डिसक्लेमर: यह लेख योगगुरु के सुझावों के आधार पर तैयार किया गया है, लेकिन आसन की सही स्थिति के बारे में जानने के लिए किसी विशेषज्ञ से जरूर संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button