सपा नेता के घर से मिले करोड़ों के टैक्स चोरी के सबूत, कई लॉकर सीज

Rajiv Rai

मऊ (उप्र)। सपा के राष्ट्रीय सचिव राजीव राय के मऊ स्थित घर पर आयकर जांच रविवार भोर में खत्म हुई। विभाग के अधिकारियों के मुताबकि जांच में करोड़ों के कर चोरी के प्रमाण मिले हैं। इस दौरान 14 निजी व सार्वजनिक बैंकों में दो दर्जन से ज्यादा लॉकरों को सीज किया गया।

प्रारंभिक जांच में सपा नेता के बेंगलुरु में संचालित स्कूल और कॉलेजों में डोनेशन के माध्यम से करोड़ों के हेरफेर के सबूत मिले हैं। इसे कई शहरों में रियल एस्टेट में निवेश किया गया है।

पूर्वांचल के शहरों के साथ लखनऊ में भी करोड़ों रुपये की संपत्तियों के कागजात मिले हैं। ये परिवार की महिलाओं व परिजनों के नाम से हैं। अधिकारियों की पूछताछ में सपा नेता ने बताया कि उन्होंने कई कंपनियों में करोड़ों की फंडिंग की है लेकिन उनका नाम कागजों में नहीं है।

जबकि उस कंपनी के लाभ में उन्होंने 50 फीसदी तक हिस्सा तय किया हुआ है। जांच टीम में बेंगलुरु से उप निदेशक (जांच) एम. जैन के अलावा बनारस से जेपी चौबे, राकेश कुमार श्रीवास्तव, गोपीनाथ चौबे शामिल रहे।

15 घंटे तक चली इनकम टैक्स की छापेमारी

बता दें कि राजीव राय के कैंप कार्यालय पर शनिवार सुबह सात बजे से शुरू हुई आईटी विभाग की छापेमारी देर रात पौने 12 बजे तक चलती रही।

सुबह छापेमारी की सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में कार्यकर्ता वहां पहुंच गए। इस दौरान अधिकारियों पर फंसाने का आरोप लगाते हुए अधिकारियों के लैपटॉप भी कार्यकर्ताओं ने चेक किए।

महज 17 हजार रुपए मिलने का दावा

छापेमारी के बाद राजीव राय ने दावा किया था कि 15 घंटे तक की छानबीन करने के बाद टीम को उनके घर से महज 17 हजार रुपये ही मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button