Maharashtra: पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल की बिगड़ी तबीयत, पुणे के अस्पताल में भर्ती

Former President Pratibha Patil: भारत की पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को बुखार और सीने में इंफेक्शन के इलाज के लिए महाराष्ट्र में पुणे सिटी के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। फिलहाल उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है। 89 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति को बुधवार को भारती अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 

इमेज क्रेडिट-सोशल मीडिया

देश की पहली महिला राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल अचानक तबीयत बिगड़ने के बाद पुणे एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 89 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति को तेज बुखार और सीने में इंफेक्शन की शिकायत के बाद एडमिट कराया गया है। सामने आई जानकारी के मुताबिक, उनकी हालत नाजुक बनी हुई है। उन्हें बुधवार की रात को अस्पताल में दाखिल कराया गया है। अस्पताल के एक अधिकारी ने कहा, फिलहाल उसका इलाज चल रहा है। बता दें कि प्रतिभा पाटिल ने साल 2007 से 2012 तक भारत की 12वीं राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। वह देश की राष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला थीं।

1962 में पहली बार बनी थीं विधायक

बता दें कि प्रतिभा पाटिल साल 1962 में पहली बार महाराष्ट्र के जलगांव जिले के जलगांव शहर विधानसभा सीट से चुनाव जीता था। दरअसल, चालीसगांव में क्षत्रिय महासभा के सम्मेलन में उनके भाषण के बाद, उन पर महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री वाई बी चव्हाण की नजर पड़ी, जिन्होंने तुरंत उन्हें विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का टिकट दे दिया।

प्रतिभा पाटिल कैसे बनीं देश की पहली महिला राष्ट्रपति जानें

यूपीए ने 2007 को प्रतिभा पाटिल को राष्ट्रपति पद का अपना उम्मीदवार घोषित किया। एनडीए ने भैरोसिंह शेखावत को उनके खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा था। प्रतिभा पाटिल ने उन्हें पराजित किया और देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनीं। प्रतिभा पाटिल ने भारत का सर्वोच्च संवैधानिक पद ग्रहण किया और भारत की बारहवीं राष्ट्रपति बनीं।

अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को कल रात अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें बुखार के साथ-साथ सीने में कुछ संक्रमण भी है। उनकी स्वास्थ्य स्थिति स्थिर है। उनका इलाज चल रहा है और उनपर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

प्रतिभा पाटिल भारत की राष्ट्रपति के रूप में सेवा करने वाली पहली महिला थीं। वह 2007 से 2012 तक शीर्ष संवैधानिक पद पर रहीं।

Back to top button