कांवड़ व चारधाम यात्रा हेतु हो समुचित व्यवस्था व प्रबंधन: अनुपम मिश्रा

कांवड़ यात्रा

लखनऊ। राष्ट्रीय लोक दल के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनुपम मिश्रा ने आज भारत सरकार से कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत कावड़ तथा चारधाम यात्रा के समुचित प्रबंध किए जाने की माँग की है।

अनुपम मिश्रा ने कहा कि वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों के द्वारा लगातार इस बात की चेतावनी दी जा रही है कि किसी भी प्रकार का धार्मिक आयोजन विशेषकर जहां विशाल जनसमूह के एकत्र होने की प्रबल संभावना हो उसे या तो नहीं किया जाना चाहिए अन्यथा सावधानी के साथ समुचित प्रबंधन किया जाए।

उन्होंने कहा आधी अधूरी तैयारी से ऐसा आयोजन कोरोना महामारी के लिए सुपर स्प्रेडर का न केवल कारक बन सकता है बल्कि करोड़ों श्रद्धालुओं के जीवन को ख़तरे में डालने वाला साबित हो सकता है।

अनुपम मिश्रा ने कहा कि कांवड़ यात्रा में 5 करोड़ से अधिक लोग यात्रा करते हैं और इतना विशालकाय जनसमूह जो धार्मिक यात्रा पर निकला हो उस पर कोविड-19 के मानको को लागू कर पाना थोड़ा मुश्किल तो हो सकता है पर असंभव नहीं।

उन्होंने आगे कहा कि कोविड-19 के दूसरे लॉक डाउन के खुलते ही पर्यटन स्थलों पर उमड़ी भीड़ और अव्यवस्था को देखकर भी यदि सरकारें सीख नहीं लेना चाहती हैं तो यह तो आत्महंता कदम के अतिरिक्त और कुछ नहीं हो सकता।

किसी भी सरकार अथवा राजनैतिक दल को अपने राजनीतिक स्वार्थों की प्रतिपूर्ति के लिए करोड़ों श्रद्धालुओं के जीवन को खतरे में डालने की अनुमति किसी को नहीं दी जा सकती।

बिना समुचित व्यवस्था व प्रबन्धन के कांवड़ यात्रा के करोड़ों श्रद्धालुओं को कोरोना का नया वेरिएंट भी अपनी चपेट में ले सकता है।

अनुपम मिश्रा ने कहा चूँकि अगले वर्ष उप्र और उत्तराखंड में चुनाव होने हैं, इसलिए धार्मिक यात्रा के नाम पर श्रद्धालुओं के जीवन को ख़तरे में डालकर किसी प्रकार का ध्रुवीकरण न किया जाए।

उन्होंने कहा सरकारों को यह कब समझ आएगा कि जब जीवन होगा तभी सरकारें बनेंगी और चुनाव होंगे।

अतः हम भारत सरकार से मांग करते है कि वह जनहित में इन दोनों प्रदेशों की सरकारों को कांवड़ व चार धाम यात्रा की यथोचित व्यवस्था व समुचित प्रबंधन कराने के लिए निर्देशित करें ताकि सभी श्रद्धालु श्रद्धा पूर्वक सुरक्षित यात्रा पूर्ण कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button