कर्नाटक: भारी बारिश से अबतक 24 लोगों की मौत, अगले 5 दिनों का अलर्ट

heavy rain in south India

बेंगलुरु। देश के दक्षिणी हिस्से में भारी बारिश ने कोहराम मचा रखा है, कर्नाटक में भारी बारिश के कारण अबतक 24 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि कई हेक्टेयर भूमि पर फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है।

राज्य सरकार की ओर से जानकारी दी गई है कि बारिश की वजह से 658 घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए है, 8,495 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं, जबकि 119 मवेशियों के बह जाने की खबर है।

दूसरी ओर, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने अगले 5 दिनों में कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

आइएमडी ने ट्वीट कर बताया,’ अगले 5 दिनों के दौरान कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की से मध्यम वर्षा होगी, जबकि 24 और 25 नवंबर को तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

रविवार को मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बारिश से प्रभावित इलाकों का दौरा किया। उन्होंने पीड़ित परिवारों को तत्काल राहत प्रदान करने का आदेश दिया।

मुख्यमंत्री ने एनडीआरएफ फंड के तहत जिला कलेक्टरों के पास उपलब्ध 689 करोड़ रुपये की राशि के अलावा आवश्यक पड़ेने पर अधिक धनराशि का प्रावधान सुनिश्चित करने को कहा है। उन्होंने 79000 किसानों के मुआवजे के लंबित भुगतान के लिए 79 करोड़ रुपये जारी करने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने मकान गंवाने वालों के लिए राहत की पहली किस्त के रूप में एक लाख रुपये तत्काल जारी करने का भी निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में लगातार बारिश से हुए नुकसान की समीक्षा के लिए अपने गृह कार्यालय कृष्णा में बैठक की।

बारिश से बेंगलुरू शहर, बेंगलुरु ग्रामीण, तुमकुरु, कोलार, चिक्काबल्लापुर, रामनगर, हासन जिले में व्यापक नुकसान हुआ है। लगभग 2203 किमी सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं जिनमें 165 पुल शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button