कोरोना: नए मामलों की अपेक्षा ठीक होने वालों की संख्या करीब डेढ़ गुना, पर मौतों में कमी नहीं

corona death

नई दिल्ली। भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर लगातार कमजोर तो रही है, लेकिन मौत के आंकड़ों ने अब भी दहशत में डाल रखा है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 91,702 नए केस दर्ज किए गए हैं, जबकि इसी अवधि में 3,403 मौतें हुई हैं।

बताते चलें कि जब कोरोना के नए केसों की संख्या तीन लाख के करीब थी, तब भी मौतों का आंकड़ा यही था। इससे पता चलता है कि भले ही कोरोना का संक्रमण फैलने की रफ्तार कम हो गई है, लेकिन उसकी मारक क्षमता काफी ज्यादा है।

इस बीच राहत की खबर यह है कि कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या तेजी से कम होते हुए 11,21,671 रह गई है। पिछले एक दिन में ही सक्रिय मामलों में 46,281 की कमी देखने को मिली है।

यह लगातार चौथा ऐसा दिन है, जब कोरोना के नए केसों की संख्या 1 लाख से कम दर्ज की गई है। अब तक कोरोना से देश में 2.77 करोड़ लोग उबर चुके हैं। पिछले एक दिन में ही 1,34,580 लोगों ने कोरोना को मात दी है।

यह आंकड़ा नए मिले केसों के डेढ़ गुना के करीब है। इसके अलावा लगातार 29वें दिन ऐसा है, जब नए केसों की संख्या रिकवर होने वाले लोगों के मुकाबले कम है। मौत के आंकड़ों से हटकर देखें तो देश में कोरोना से लगातार राहत मिल रही है।

रिकवरी रेट बढ़कर 94.93% हो गया है। इसके अलावा वीकली पॉजिटिविटी रेट भी 5.14 फीसदी ही रह गया है। डेली पॉजिटिविटी रेट भी घटकर 4.49 पर्सेंट रह गया है। यह लगातार 18 दिनों से 10 फीसदी से कम बना हुआ है।

देश में तेजी से बढ़ रहे वैक्सीनेशन और कोरोना से निपटने के लिए पाबंदियों के चलते भी स्थिति बेहतर हुई है। अब तक देश में 24.6 करोड़ टीके लग चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button