बढ़ती उम्र के साथ सेक्स लाइफ को करें एंजॉय, अपनाएं ये टिप्स

old age sex

महिलाओं के लिए विवाहित जीवन में अपने 30 के दशक तक शारीरिक इच्छाओं (Sexual Desires) या यौन सुख की बात करना फिर भी स्वीकार्य है, मगर तब क्या जब आपके बच्चे बड़े हो गए हों, और आपकी उम्र 40 पार करने लगी हो? क्या तब सेक्स करना वर्जित हो जाता है? और बढ़ती उम्र की अविवाहित महिलाओं का क्या?

क्या कहता है अध्ययन

2014 के अध्ययन के अनुसार, 40 से 65 वर्ष की आयु की महिलाओं के लिए भी सेक्स महत्वपूर्ण होता है। ऐसा कहा जाता है कि बढ़ती उम्र के दौरान यौन सक्रिय (Sexually Active) रहने की संभावना अधिक होती है। आमतौर पर इस आयु की महिलाओं की सेक्स लाइफ में कमी इसलिए आती है, क्योंकि ओवरी एस्ट्रोजन (Estrogen) का उत्पादन कम करती हैं।

इसके परिणामस्वरूप

योनि का अस्तर पतला हो जाता है

लुब्रिकेशन कम होने लगता है

योनि की लोच कमजोर पड़ सकती है

उत्तेजित होने में समय लग सकता है

हालांकि यह सभी के साथ नहीं होता। हर महिला का अपना शरीर, और अपने बदलाव होते हैं। जिस पर फिटनेस, आहार और मानसिक स्वास्थ्य का सबसे ज्यादा असर पड़ता है। इसलिए अगर आप बढ़ती उम्र में यौन संभोग का आनंद लेना चाहती हैं, तो यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं।

बढ़ती उम्र की महिलाओं के यौन आनंद में मददगार हो सकते हैं ये टिप्स

ये टिप्स आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को मद्देनजर रखते हुये काम आ सकते हैं। साथ ही, आपको उन्हें एक नए नज़रिये से देखने में मदद करेंगे।

1. स्पेस देना भी है ज़रूरी

स्पेस हर रिश्ते की ज़रूरत होता है, फिर चाहे वो पति – पत्नी का रिश्ता हो या मां – बेटी का। आपको यह समझना होगा कि आपकी तरह उनकी भी एक अपनी जिंदगी है। जिसमें कम्फर्टेबल होने के लिए उन्हें खुद को वक़्त देना होगा।

बहुत बार व्यक्ति अपनी इच्छाओं को कह नहीं पाता है, क्योंकि उसे खुद समझने में भी समय लगता है। इसलिए, उन्हें अपनी सेक्स लाइफ को दोबारा शुरू करने के लिए कुछ समय खुद को देना होगा।

2. कम्फर्टेबल पोजीशन ट्राइ करें

अगर आप एक अंतराल के बाद अपनी सेक्स लाइफ दोबारा शुरू करने जा रही हैं, तो शारीरिक रूप से सहज होना बहुत ज़रूरी है। आपको यह बात समझनी होगी कि आपका शरीर अब कमजोर हो चुका है।

इसलिए सेक्स करने के लिए ऐसी पोजीशन का चुनाव करें जिसमें आप और आपका साथी कम्फर्टेबल हों। लुब्रिकेशन का इस्तेमाल करना न भूलें, क्योंकि इस उम्र में योनि का सूखापन बढ़ जाता है।

3 बॉडी शेमिंग न हो

हां, अब आप पहले की तरह आकर्षक नहीं हैं, यह सच है। पर यह भी सच है कि हर उम्र का अपना एक अलग आकर्षण होता है और यह उम्र भी उसका अपवाद नहीं है। इसलिए अपने और अपने पार्टनर के शरीर के प्रति सहज रहें। वह जैसा है उसे उसी तरह स्वीकारें।

4. अपनी सेक्सुअल हेल्थ का ख्याल रखें

40 – 50 की उम्र में यदि आप यौन रूप से सक्रिय हैं, तो आपको अपनी सेक्सुअल हेल्थ का ज़्यादा ख्याल रखना होगा। ऐसे में यौन संचारित रोग या संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। इसलिए कंडोम का इस्तेमाल करना न भूलें। सेक्स के बाद खुद को अच्छे से साफ करें और अंडरवियर हर रोज़ बदलती रहें।

5. आहार और फिटनेस का ख्याल रखें

बढ़ती उम्र में यौन रूप से सक्रिय रहने के लिए अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। इसलिए अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें और एक्सरसाइज करना न भूलें। इन सब का आपकी सेक्स लाइफ पर बहुत प्रभाव पड़ता है और हॉर्मोन में ज़्यादा उतार-चढ़ाव नहीं होता है।

तो लेडीज, बढ़ती उम्र के साथ अपनी सेक्स लाइफ को एंजॉय करना न भूलें। यह भी जीवन का हिस्सा है और पूरी तरह नॉर्मल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button