कई दर्शनीय विकल्पों से घिरा है केरल का सुंदर शहर कन्नूर, जानें डिटेल

St. Angelo Fort Kannur

प्राचीन समय में कैनानोर के नाम से जाना जाने वाला केरल के मालाबार तट पर स्थित- कन्नूर, भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। समुद्र तटों, स्मारकों, प्राचीन मंदिरों और पिकनिक स्पॉट जैसे दर्शनीय विकल्पों के ढेरों से घिरा यह केरल एक सुंदर शहर है।

आज हम आपको कन्नूर के प्रसिद्ध पर्टयन स्थलों के बारे में बताएंगे-

सेंट एंजेलो किला

कन्नूर में सबसे ऐतिहासिक स्थलों में शामिल, सेंट एंजेलो किले का निर्माण भारत के पहले पुर्तगाली वाईसरॉय द्वारा किया गया था। किला आकार में त्रिकोणीय है और एक विशाल विशाल भव्य संरचना के रूप में दिखाई देता है, जो समुद्र के किनारे पर है।

पलक्कयम  थाटु

पल्क्कायम थाटु, पश्चिमी घाटों के पास कन्नूर में समुद्र के स्तर से लगभग 3350 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। यह केरल राज्य के सबसे अधिक देखे जाने वाले हिल स्टेशनों में से एक है। घने जंगलों और कई पहाड़ियों से घिरा यह हिल स्टेशन, ट्रेकिंग के शौक़ीन लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है।

कन्नूर लाइटहाउस

75 फीट की ऊंचाई पर स्थित कन्नूर लाइटहाउस, केरल में निर्मित होने वाला पहला लाइटहाउस है। पहली बार 1903 में निर्मित इस स्थान का इतिहास के साथ-साथ सांस्कृतिक महत्व भी है।

एझिमाला

286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, एझिमाला पहाड़ी कन्नूर पर्यटन स्थलों में सबसे आकर्षक है। एझिमाला पहाड़ियों के एक अलग समूह का एक हिस्सा है और चारों ओर से प्राकृतिक सौंदर्य प्रस्तुत करता है। यह स्थान चोल-चेरा युद्धों के दौरान एक युद्धक्षेत्र था।

पेयाम्बलम बीच

सुनहरे रेत की चादर से सजा यह समुद्र तट कन्नूर का एक बड़ा आकर्षण है। पेयाम्बलम बीच, भारत में सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यह केरल के खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है और इसकी एक अनोखी आभा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button