लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना संक्रमण के नए मामले, बीते 24 घंटे में 2541 केस

corona XE variant

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण के नए मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बीते एक सप्ताह में नए मरीजों की संख्या दोगुनी से ज्यादा हो चुकी है। आज अपडेट की गई जानकारी के मुताबिक बीते 24 घंटे में 2541 नए कोरोना संक्रमित मिले।

सक्रिय केस की संख्या अब 16 हजार के पार पहुंच गई है। देश में अब तक कुल संक्रमितों का आंकड़ा 4,30,60,086 पर पहुंच गया। वहीं कुल मृतक संख्या 5,22,223 हो गई है। हालांकि रविवार को 2593 नए संक्रमित मिले थे, जबकि सोमवार को 2541 नए संक्रमित मिले हैं।

करीब तीन सप्ताह बाद नए मामलों में फिर तेजी से बढ़ोतरी दिखने लगी है। नए मामले दिल्ली, यूपी व हरियाणा में ज्यादा मिल रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी नौ राज्यों को आगाह किया है। इन नौ राज्यों में केरल, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, राजस्थान, पंजाब व कर्नाटक शामिल हैं।

दिल्ली में तीन गुना बढ़े केस

पिछले सप्ताह दिल्ली में कुल 6300 से ज्यादा नए संक्रमित मिल चुके हैं। ये एक सप्ताह पूर्व की तुलना में तीन गुना से ज्यादा हैं। ओमिक्रॉन व उसके सब स्ट्रेन नए संक्रमित बढ़ने की मुख्य वजह माने जा रहे हैं। महाराष्ट्र में पिछले सप्ताह कोविड केस में 48 फीसदी, कर्नाटक में 71 तो पश्चिम बंगाल में 66 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

संक्रामक ज्यादा मगर घातक कम : डब्ल्यूएचओ

उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेताया है कि बीए.2 का सब स्ट्रेन बीए.1 की तुलना में ज्यादा संक्रामक है, लेकिन राहत की बात यह है कि यह ज्यादा घातक व मूल वैरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button