ओडिशा में भीषण ट्रेन हादसा, 238 लोगों की मौत, रेलमंत्री पहुंचे घटनास्थल पर, PM ने बुलाई समीक्षा बैठक

ओडिशा के बालासोर में भीषण ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या 238 हो गयी है | हादसा इतना भयानक था कि घटनास्थल पर चारों तरफ शव बिखरे मिले पड़े। हादसे के 12 घंटे बाद भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

ओडिशा में भीषण ट्रेन हादसा (सूत्र:मीडिया)

3 जून यानी शुक्रवार ब्लैक फ्राइडे साबित हुआ। ओडिशा के बालेश्वर जिले के बहनागा रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार की शाम दर्दनाक हादसा हो गया। कोरोमंडल एक्सप्रेस, हावड़ा सुपरफास्ट और एक मालगाड़ी ट्रेन एक दूसरे से टकरा गई। हादसे कितना भीषण था, इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि ट्रेनों की टक्कर की आवाज पांच किमी तक सुनाई दी। इस हादसे में अबतक 238 लोगों की जान चली गई है। घायलों की संख्या भी 900 से ज्यादा पहुंच गई है। मौत का आंकड़ा और बढ़ सकता है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव शनिवार सुबह दुर्घटनास्थल पर पहुंचे और उन्होंने स्थित का जायजा लिया। रेल मंत्री ने कहा कि यह बहुत बड़ी दुर्घटना है। दिवंगत आत्माओं के साथ हमारी प्रार्थना है। अभी हमारा फोकस राहत और बचाव कार्य पर है।रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने इस ट्रेन हादसे की उच्च स्तरीय कमेटी को जांच के निर्देश दिए हैं। रेलमंत्री ने कहा कि एक्सीडेंट की विस्तृत उच्च स्तरीय जांच कराई जाएगी और रेल सेफ्टी कमीश्नर भी स्वतंत्र जांच करेंगे।

उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी शनिवार सुबह बालेश्वर जिला मुख्य चिकित्सालय पहुंचे। सीएम ने अस्पताल में भर्ती घायलों से मुलाकात की। सीएम ने घायलों को पूरी सहायता के लिए अस्पताल के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा की और उनके उचित इलाज के निर्देश दिए हैं।ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना के अनुसार, स्थानीय पुलिस और स्वयंसेवकों के साथ सात एनडीआरएफ, पांच ओडीआरएफ, 24 अग्निशमन सेवा इकाइयां वर्तमान में बचाव अभियान चला रही हैं। आखिरी बोगी की कटाई का काम चल रहा है। अभी बचाव कार्य में तीन से चार घंटे लगेंगे।

ट्रेन दुर्घटना में मारे गए लोगों के लिए ओडिशा में शनिवार को एक दिवसीय राज्यव्यापी शोक घोषित किया गया है। सूचना और जनसंपर्क विभाग, ओडिशा ने ट्वीट कर आदेश दिया कि शोक अवधि में पूरे राज्य में 3 जून को कोई उत्सव नहीं होगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ओडिशा के बालेश्वर में ट्रेन हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को दो-दो लाख और अन्य घायलों को 50-50 हजार मुआवजे की घोषणा की है।

खड़गपुर मंडल के बाहनगा के पास हुए ट्रेन हादसे के बाद आठ ट्रेनों को रद्द कर दिया है। जबकि सात ट्रेन के मार्ग बदले गए। वहीं, दो ट्रेन की सेवा आंशिक रद्द कर दिए जाने की जानकारी यहां पूर्वतम रेलवे की तरफ शनिवार को दी गई है।ओडिशा हादसा पीड़ितों के लिए दुआओं का दौर जारी है। पीएम मोदी, जेपी नड्डा, अमित शाह, ममता बनर्जी, राहुल गांधी समेत तमाम दिग्गज नेताओं ने हादसे को लेकर दुख जताया है। वहीं, घायलों की शीघ्र ठीक होने की कामना की है। वहीं, पूरे देश में लोग यात्रियों की सलामती की दुआ कर रहे हैं।

Back to top button