क्रिप्टोकरेंसी के निवेशकों को तगड़ा झटका, 30 फीसदी गिरा बिटक्वाइन; हुआ इतने का नुकसान

Bitcoin down

लंदन। क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वालों को बुधवार को तगड़ा झटका लगा। निया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन के साथ इथेरियम, बाइनेंस कॉइन और डॉजक्वाइन भी धड़ाम हो गए, जिससे निवेशकों को 500 अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ।

रॉयटर्स के मुताबिक, बीते दिन एक समय पर क्रिप्टोकरेंसी बाजार का बाजार पूंजीकरण 10 खबर डॉलर के करीब हो गया था। हालांकि, बाजार अब थोड़ा संभला है।

इतनी आई गिरावट

बुधवार को बिटक्वाइन करीब 30 फीसदी गिरकर 30,681 डॉलर तक पहुंच गया था, जो इस साल जनवरी के बाद का न्यूनतम स्तर है। बिटक्वाइन के शिखर स्तर 64,800 डॉलर से तुलना करें तो यह करीब 55 फीसदी नीचे है।

इथेरियम अपने शिखर स्तर 4,362 डॉलर से करीब 36 फीसदी नीचे 2,850 डॉलर पर पहुंचा। डॉजक्वाइन 0.34 डॉलर तक गिरा। यह इसके उच्चतम स्तर पर 55 फीसदी कम है। बाइनेंस कॉइन में भी करीब 30 फीसदी की गिरावट आई। हालांकि आज बिटक्वाइन थोड़ा संभला है। यह 37,200 के करीब व्यापार कर रहा है। 

चीन की एक धमकी से आई गिरावट

दरअसल, चीन की वजह से बिटक्वाइन में इतनी गिरावट आई है। चीन के सरकारी बैंक, पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना के अधिकारिक वीचैट अकाउंट पर जारी नोटिस में कहा गया है कि, ‘वर्चुअल करेंसी को बाजार में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे रियल करेंसी नहीं हैं।’

मालूम हो कि चीन ने साल 2017 से ही वर्चुअल करेंसी पर बैन लगा रखा है। मंगलवार रात इस खबर के बाद ही बिटक्वाइन में भारी गिरावट आई है।

एलन मस्क के रूख से भी आई गिरावट

इसके अतिरिक्त टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के रूख से भी बिटक्वाइन में गिरावट आई है। तीन महीने के भीतर एलन मस्क ने अपना फैसला बदलते हुए कहा कि टेस्ला कंपनी अब बिटक्वाइन में भुगतान नहीं लेगी। उन्होंने जलवायु चिंताओं के कारण बिटक्वाइन लेने से इनकार किया। 

मस्क ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी का आइडिया बहुत ही शानदार है और इसका भविष्य भी काफी उज्जवल है, लेकिन इसका हमारे पर्यावरण पर बहुत ही बुरा असर हो रहा है। उन्होंने कहा कि टेस्ला अब बिटक्वाइन में कार नहीं बेचेगी।

मस्क के ट्वीट से मिली थोड़ी राहत

बिटक्वाइन की कीमत में आए मामूली सुधार का कारण भी एलन मस्क ही हैं। बुधवार शाम को क्रिप्टोकरेंसी में भारी गिरावट के बीच उन्होंने डायमंड हैंड्स इमोजी ट्वीट किया।

इसका मतलब है कि आप किसी होल्डिंग को भाव देते हैं। आसान भाषा में समझें, तो टेस्ला बिटक्वाइन में अपनी होल्डिंग को नहीं बेचेगी। इसलिए क्रिप्टोकरेंसी में थोड़ा सुधार आया है।

Back to top button