यूपी में विकास के कामों की लिस्ट इतनी लंबी कि गिना नहीं सकते: पीएम मोदी

काशी में पीएम नरेंद्र मोदी

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री ने बीएचयू के मैदान से बटन दबाकर 1583 करोड़ की 280 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया। पीएम की आज की सौगातों में रुद्राक्ष कन्‍वेंशन सेंटर का उद्घाटन भी शामिल है।

बीएचयू की जनसभा में पीएम मोदी ने कोरोना की दूसरी लहर में यूपी सरकार के कामों को अभूतपूर्व बताया।

उन्‍होंने योगी सरकार की पीठ थपथपाते हुए कहा कि आज यूपी में तेजी से विकास हो रहा है क्‍योंकि सीएम योगी खुद कड़ी मेहनत करते हैं।

उन्‍होंने कहा कि आज यूपी में माफिया और भाई-भतीजावाद नहीं विकासवाद पर सरकार चल रही है। इसलिए आज यूपी में जनता की योजनाओं का लाभ सीधे तौर पर जनता को मिल रहा है।

यूपी में हुए विकास के कामों की लिस्‍ट इतनी लंबी है कि वक्‍त की कमी के चलते उन्‍हें सोचना पड़ता है कि कौन सी योजनाओं के बारे में बताएं और किन्‍हें छोड़ दें।

पीएम मोदी ने कहा कि यूपी के लिए पहले भी योजनाएं तैयार होती थीं, लेकिन 2017 से पहले लखनऊ से रोड़ा लग जाता था। अब मुख्यमंत्री खुद हर काम को संभालते हैं।

वह हर काम पर बारीकी से नजर रखते हैं और काशी से लेकर पूरे प्रदेश में हो रहे कामों की निजी तौर पर निगरानी करते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि योगी सरकार में माफिया राज और गुंडा राज खत्म हुआ है। आज बहन बेटियों की तरफ नजर उठाने वालों को पता है कि वह कानून से बच नहीं पाएंगे।

पीएम मोदी ने कहा यूपी ने जिस तरह से कोरोना की दूसरी लहर को फैलने से रोका है, वह अभूतपूर्व है। यूपी के लोगों ने वह दौर भी देखा है, जब दिमागी बुखार और इंसेफलाइटिस जैसी बीमारी से यहां कितनी मुश्किलें आती थीं।

पीएम मोदी ने उप्र की पूर्व की गैर-भाजपा सरकारों पर भी इशारों में हमला बोला। उन्होंने कहा, ‘यहां इच्छा शक्ति और स्वास्थ्य ढांचे के अभाव में छोटे-छोटे संकट भी विकराल हो जाते थे।

यह तो बीते 100 सालों में दुनिया पर आई सबसे बड़ी आफत और महामारी है। इसलिए कोरोना से निपटने में उत्तर प्रदेश के प्रयास उल्लेखनीय हैं।

मैं यूपी में कोरोना वॉरियर्स और इस संकट से निपटने वाली पूरी टीम का आभारी हूं। आप लोगों ने जिस तरह से दिन रात जुटकर काशी में व्यवस्थाएं खड़ी कीं, वह बहुत बड़ी सेवा है।

मुझे याद है कि आधी रात में भी जब मैं यहां व्यवस्था से जुड़े लोगों को फोन करता था तो वह मोर्चे पर तैनात मिलते थे। कठिन समय था, लेकिन आपने प्रयासों में कोई कमी नहीं छोड़ी।’

पीएम मोदी बोले आज काशी के कलाकारों को अपनी कला दिखाने के लिए एक मंच मिल रहा है। मैं कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष काशी के लोगों को सौंप रहा हूं।

पीएम मोदी ने कहा काशी के मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर में आज कुछ और कड़ियां जुड़ रही हैं। आज महिलाओं और बच्चों की चिकित्सा से जुड़े नए अस्पताल काशी को मिल रहे हैं। इसमें से 100 बेड की क्षमता बीएचयू में और 50 बेड जिला अस्पताल में जुड़ रहे हैं।

काशी नगरी आज पूर्वांचल का बहुत बड़ा मेडिकल हब बन रही है। जिन बीमारियों के इलाज के लिए दिल्ली और मुंबई जाना पड़ता था, उनका इलाज अब काशी में भी उपलब्ध है।

उन्होंने कहा साफ-सफाई और स्वास्थ्य से जुड़ा जो इंफ्रास्ट्रक्चर यूपी में तैयार हो रहा है। आज यूपी में गांवों के स्वास्थ्य केंद्र हों, मेडिकल कॉलेज हों, एम्स हो, मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर में अभूतपूर्व सुधार हो रहा है।

पीएम ने कहा इस समय भी इस क्षेत्र में लगभग 8,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर काम चल रहा है। नए प्रोजेक्ट, नए संस्थान, काशी की विकास गाथा को और जीवंत बना रहे हैं।

काशी की मां गंगा की स्वच्छता और सुंदरता हम सभी की आकांक्षा भी, प्राथमिकता हो। इसके लिए सड़क, सीवेज ट्रीटमेंट, घाटों का सुंदरीकरण, ऐसे हर मोर्चे पर काम हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button