पीएम मोदी ने कहा- काशी का विकास पूरे देश के लिए बन सकता है रोडमैप

pm modi address mayor confrence

नई दिल्ली/वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए आज उप्र के वाराणसी में आयोजित अखिल भारतीय मेयर सम्मेलन में हिस्सा लिया।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अभी हाल में जब मैं काशी में था तब मैंने कहा था कि काशी का विकास पूरे देश के लिए विकास का एक रोडमैप बन सकता है।

पीएम ने कहा हमारे देश में ज्यादातर शहर पारंपरिक शहर ही हैं, पारंपरिक तरीके से ही विकसित हुए हैं। आधुनिकीकरण के इस दौर में हमारे इन शहरों की प्राचीनता की भी उतनी ही अहमियत है।

उन्होंने कहा, काशी के गंगा घाट पर दुनियाभर के पर्यटक आते हैं। काशी की अर्थव्यवस्था को चलाने में माता गंगा का बहुत बड़ा योगदान है। हम सभी को अपने शहरों की नदी के प्रति एक संवेदनशील अप्रोच अपनानी होगी।

उन्होंने कहा, आपको तय करना चाहिए कि मेरे शहर की हर गली में बल्ब एलईडी हो। इससे नगर पालिका, महानगर पालिका के बिजली का बिल काफी कम हो जाएगा और रोशनी भी अच्छी मिलेगी। उस प्रकार से अपने शहर के हर घर में भी एलईडी बल्ब उपलब्ध हो, इससे मध्यम वर्ग के घरों में बिजली का बिल कम होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि शहरों में दिव्यांगजनों को ध्यान में रखते हुए हर नई इमारत, नई रोड या अन्य निर्माण कार्य में सुगम्य भारत अभियान के प्रावधानों का पालन होना चाहिए। दिव्यांगजनों की तकलीफ को अपनी योजनाएं बनाते वक्त ध्यान में रखना जरूरी है।

सम्मेलन में उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी शामिल हुए। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा, पिछले सात वर्षों में काशी ने विकास के नए मापदंड स्थापित किए।

उन्होंने कहा सात साल पहले जो लोग काशी आए वो आज काशी को नहीं पहचानते क्योंकि 2014 के पहले काशी में बिना किसी प्लान के केवल अपने व्यक्तिगत स्वार्थ के लिए जो विकास होते थे वो यहां के जनजीवन की व्यवस्था को अस्त व्यस्त कर देते थे। इस सम्मेलन की थीम ‘न्यू अर्बन इंडिया’ रखी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button