गंगोत्री धाम के कपाट खुले, पीएम मोदी के नाम से हुई पहली पूजा

परिवार सहित पूजन करते मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

देहरादून। हर हर गंगे, जय मां गंगे के जयकारों के साथ आज मंगलवार को गंगोत्री धाम के कपाट खुले। इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मौजूद रहे। कपाट खुलने के साथ ही धाम में सबसे पहली पूजा पीएम मोदी के नाम से कराई गई।

कपाटोद्घाटन के मौके पर सीएम धामी ने कहा कि इस बार चारधाम यात्रा ऐतिहासिक होगी। सभी देवी-देवताओं के आशीर्वाद से यात्रा अच्छी होगी।

बता दें कि कोरोना महामारी के चलते दो साल के बाद चारधाम यात्रा पूरी क्षमता के साथ संचालित हो रही है। वर्ष 2020 व 2021 में चारो धाम के कपाट खुलने से पहले कोरोना की पहली व दूसरी लहर का संक्रमण चरम पर था।

जिससे कपाट खुलने के बाद भी बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में श्रद्धालुओं के बिना सन्नाटा था लेकिन इस बार भक्तों में भी चारधाम यात्रा को लेकर खासा उत्साह है।

सरकार को भी इस बार चारधाम यात्रा के ऐतिहासिक होने की उम्मीद है। हालांकि भारी संख्या में तीर्थ यात्रियों के आने से व्यवस्थाओं को लेकर सरकार के सामने चुनौती भी है।

अक्षय तृतीया पर गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट दर्शन के लिए खुल गए हैं। जबकि केदारनाथ के कपाट 6 मई और बदरीनाथ धाम के कपाट 8 मई को खुलेंगे।

कई सामाजिक संस्थाएं व संगठन भी चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की सेवा के लिए आगे आ रहे हैं। कोविड महामारी के कारण दो साल बाद यात्रा पूरी क्षमता के साथ शुरू हो रही है। श्रद्धालुओं की संख्या अधिक होने से हमारे लिए चुनौती भी है। सरकार व प्रदेश के लोग मिल कर यात्रा को सफल बनाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button