पार्टनर के साथ रोमांटिक आउटिंग करना है तो जरूर जाएं इंदौर के गुलावट लोटस वैली

Gulawat Lotus Valley Indore

इंदौर (मप्र)। मप्र के इंदौर जनपद का एक गौरवशाली अतीत रहा है साथ ही यहाँ घूमने के लिए कई बेहतरीन स्थान भी हैं। शहर से कुछ ही दूरी पर शानदार गुलावट लोटस वैली स्थित है।

अपने शांत वातावरण और आश्चर्यजनक दृश्यों के कारण इसे छिपा हुआ रत्न माना जाता है। आप अपने जीवनसाथी के साथ रोमांटिक आउटिंग की योजना बना रहे हों या पारिवारिक पिकनिक जाने की, यह एक ऐसी जगह है जहाँ आपको अवश्य जाना चाहिए।

तो आज हम आपको इंदौर में गुलावट लोटस वैली के बारे में बता रहे हैं−

गुलावट लोटस वैली यशवंत सागर डैम के पीछे वाली पानी से बनी एक प्राकृतिक झील है। यहां से, आपको झील और खूबसूरत कमल का एक मनोरम दृश्य प्राप्त कर सकते हैं, जो इसे इंदौर में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है।

आप यहां पर नौका विहार और घुड़सवारी जैसी कुछ गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा, घाटी के पास स्थित हनुमान मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं।

जगह की सुंदरता को बढ़ाते हुए, गुलावट घाटी के पास नीलगिरी और बांस के जंगल भी हैं जो आपको प्रकृति की गोद में कुछ समय बिताने का अवसर प्रदान करते हैं।

घूमने का सबसे अच्छा समय

लोटस वैली में घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी तक का माना जाता है। जब इस वैली में फूल बेहतरीन तरीके से खिले होते हैं।

आप सुबह जल्दी घाटी की यात्रा करें क्योंकि कमल की जड़ें कीचड़ में दबी रहती हैं। वे हर रात नदी के पानी में डूब जाते हैं और अगली सुबह आश्चर्यजनक रूप से फिर से खिलते हैं। इसलिए, यदि आप चमचमाते स्वच्छ कमल देखना चाहते हैं, तो समय पर पहुंचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button