OMG! इस देश में होती है बेबी फार्मिंग, युवतियों को जबरन करते हैं प्रेग्नेंट

Illegal business of Baby farming running in Nigeria

अबूजा। दुनिया में होने वाले कई तरह के अवैध धंधों में एक बच्चों की फार्मिंग (Baby Farming) भी है। जो अफ्रीका महाद्वीप के देश नाइजीरिेया (Nigeria) में अवैध रूप से मगर धड़ल्ले से की जाती है।

बेबी फार्मिंग में युवतियों को जबरन प्रेग्नेंट (Pregnant) किया जाता है और फिर पैदा होने के बाद उनके बच्चे को बेच दिया जाता है। हैरान करने वाली बात ये है कि बच्चा पैदा करने के लिए ज्यादातर नाबालिग बच्चियों को चुना जाता है।

यहां फल-फूल रहा बेबी फार्मिंग का अवैध कारोबार

Alzajeera में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, बेबी फार्मिंग का ये अवैध धंधा नाइजीरिया के दक्षिण-पूर्वी भाग में तेजी से फल-फूल रहा है। बेबी फार्मिंग के लिए मानव तस्कर या तो युवतियों को किडनैप करते हैं या फिर उन्हें नौकरी दिलाने के बहाने अपने जाल में फंसा लेते हैं।

पीड़ित लड़की ने सुनाई आपबीती

एक पीड़ित लड़की ने बताया कि काम दिलाने के बहाने उसे उसके गांव से लाया गया था। कई लोगों ने उसका रेप किया। प्रेग्नेंट होने के बाद भी कई बार उसका रेप किया गया। उसे कम रोशनी वाले कमरे में रखा गया था।

उसने कई बार भागने के बारे में सोचा लेकिन घर के बाहर निगरानी के लिए गार्ड मौजूद रहते हैं इसीलिए वो नहीं भाग पाई। रेप करते वक्त उन्हें फर्क नहीं पड़ता है कि लड़की 6 हफ्ते से प्रेग्नेंट है या 6 महीने से।

मेल बेबी की कीमत होती है ज्यादा

पीड़िता ने बताया कि हमें पता नहीं होता है कि हमारा बच्चा कितने में बेचा गया?  लड़के की कीमत ज्यादा होती है। एक मेल बच्चा 2 हजार डॉलर यानी करीब 1 लाख 48 हजार 352 रुपये में बेचा जाता है। वहीं फीमेल बेबी 1350 डॉलर यानी लगभग 1 लाख रुपये में बेचा जाता है।

14 से 17 साल की नाबालिग लड़कियों को किया जाता है टारगेट

एक रिपोर्ट के अनुसार, मानव तस्कर ज्यादातर 14 से 17 साल की नाबालिग बच्चियों को टारगेट करते हैं। ये लड़कियां अगर कभी मानव तस्कर के चंगुल से बचकर भाग जाएं तो वो अबॉर्शन नहीं करा सकती हैं क्योंकि नाइजीरिया में अबॉर्शन कराने पर प्रतिबंध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button