CM के आदेश का मान, श्रीकृष्‍ण जन्‍मस्‍थान पर लगा लाउडस्‍पीकर बंद

loudspeaker on sri krishna janmasthan mathura

मथुरा। उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के आदेश का असर मथुरा में श्रीकृष्‍ण जन्‍मस्‍थान पर देखने को मिला है। श्रीकृष्‍ण जन्‍मस्‍थान की चोटी पर लगा लाउडस्‍पीकर आज बुधवार की सुबह से बंद कर दिया गया।

इस लाउडस्‍पीकर से रोज सुबह 5:30 से 6:30 बजे तक मंगलाचरण आरती और विष्‍णु सहस्‍त्रनाम पाठ चलता था। अब यह सुनाई नहीं देगा।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने आदेश दिया था कि धर्म स्थलों पर लाउडस्पीकर की आवाज उतनी ही रखी जाए कि धर्म स्थल से बाहर न जाए। इस आदेश के बाद बुधवार को श्री कृष्ण जन्मस्थान की चोटी पर लगा लाउडस्पीकर संस्थान ने बंद कर दिया।

भगवत भवन से इस लाउडस्पीकर के जरिए सुबह 5:30 बजे से 6:30 बजे तक मंगलाचरण और विष्णु सहस्त्रनाम पाठ चलता था।

श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री के आदेश का सम्मान करते हुए उन्होंने और संस्थान के वरिष्ठ सदस्य गोपेश्वर चतुर्वेदी ने मंगलवार रात को विचार-विमर्श करने के बाद यह निर्णय लिया कि कृष्ण जन्म स्थान की चोटी पर लगा हुआ लाउडस्पीकर बंद कर दिया जाए।

कपिल शर्मा ने बताया कि मंदिर के अंदर स्पीकर पर जो भजन चलते हैं, वे कम आवाज में (जो मंदिर के अंदर ही रहे, बाहर ना जाए) चलाए जाएंगे।

श्री कृष्ण जन्मस्थान की चोटी का लाउडस्पीकर सुबह न चलने से जगन्नाथ आसपास के इलाके जगन्नाथ पुरी गोविंद नगर के लोगों ने कृष्ण जन्म स्थान पर फोन कर इसके बारे जानकारी ली।

धार्मिक प्रवृत्ति के लोगों का जन्म स्थान से कहना था कि सुबह-सुबह उन्हें मंगलाचरण और विष्णु सहस्त्रनाम सुनना अच्छा लगता था लेकिन जन्म स्थान से उन्हें बताया गया कि किसी को परेशानी न हो इसे ध्यान में रखते हुए लाउडस्‍पीकर बंद कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button