सर्दियों के मौसम में फटते और सूखते होठों का इस तरह रखें ख़याल

winter lip care

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही कई लोगों को होठों के फटने और सूखने की समस्या हो जाती है। कभी कभी ये समस्या इतनी ज्यादा हो जाती है कि होठों से खून बहने लगता है।

ऐसा इसलिए होता है कि लोग होठों की डेड स्किन को जबरदस्ती निकालते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने वाले हैं जिसकी मदद से आप फटे होठों से छुटकारा पा सकते हैं।

आइए, जानते हैं वो टिप्स-

डेड स्किन करें रिमूव

होठों को हेल्दी और सॉफ्ट बनाने के लिए आपको डेड स्किन को रिमूव करने की जरूरत है। इसे रिमूव करने के लिए आपको दो चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच पानी मिलाना है।

इसे अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। फिर इसे होठों पर लगाकर उंगलियों की मदद से रब करें। फिर पानी से होठों को धोएं और टिशू से साफ करें। फिर होठों पर ऑलिव ऑयल लगाएं। ऐसा करने से होठों से डेड स्किन हट जाएगी।

नाइट लिप केयर

रात में जब आप सोने जाएं उससे पहले ग्लिसरीन लें और उसमें एक नींबू का रस निचोड़ लें। इसे रोज रात को होठों पर लगाकर सो जाएं। कुछ ही दिनों में आपको होठों के फटने की समस्या कम दिखने लगेगी। साथ ही लिप्स सॉफ्ट हो जाएंगे।

इन बातों का भी रखें ध्यान

होठों को बार-बार हाथ लगाने से उनके फटने की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसा न करें। होठों पर बार-बार हाथ लगाने से सूजन और खुजली भी हो सकती है।

कई लोग होठों पर जीभ फेरते हैं, ऐसा करने से लिप्स और भी ज्यादा फटने लगते हैं।

ठंड के मौसम में लोग पानी पीना कम कर देते हैं। होठ फटने और सूखने का ये भी एक कारण हो सकता है। सर्दियों में भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button