असली-नकली की पहचान करके खाएं पनीर, वर्ना हो सकता है सेहत को नुकसान

Paneer

पनीर खाने के शौकीन लोगों को यह खबर जरूर पढनी चाहिए क्योंकि अगर आप असली और नकली पनीर में फर्क नहीं पहचान पाते तो यह सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। आमतौर पर पनीर को देखकर इसके असली या नकली होने का अंदाजा आसानी से नहीं लगाया जा सकता।

इसके असली या मिलावटी होने का पता इसके स्वाद से चलता है। ऐसे में आज आपको कुछ ट्रिक बताने जा रहे हैं जो पनीर खरीदते समय असली और मिलावटी पनीर को पहचानने में आपकी मदद करेंगे।

असली-नकली पनीर की ऐसे करें पहचान-

1.पनीर का एक टुकड़ा हाथ में मसलकर देखें। अगर पनीर टूटकर बिखरने लगे तो पनीर नकली है, क्योंकि इसमें मौजूद स्कीम्ड मिल्क पाउडर ज्यादा दबाव सहन नहीं कर सकता है, इसलिए मसलने पर बिखरने लगता है।

2.पनीर को पानी में उबालकर ठंडा कर लें। अब इस पनीर पर आयोडीन टिंचर की कुछ बूंदें डाल कर देखें। अगर पनीर का रंग नीला पड़ जाए तो आपका पनीर मिलावटी है और इसका सेवन करने से व्यक्ति को बचना चाहिए।

3.असली पनीर सख्त नहीं होता है, जबकि मिलावटी पनीर सख्त होता है और खाते समय रबड़ की तरह खिंचने लगता है।

4.पनीर को उबालकर उसे ठंडा करने के बाद इसमें सोयाबीन या अरहर दाल का पाउडर डालकर 10 मिनट बाद चेक करें। यदि पनीर का रंग धीरे- धीरे लाल होने लग जाए तो यह नकली है क्योंकि ऐसा पनीर में डिटर्जेंट या यूरिया मिला होने के कारण होता है।

यह हो सकती है दिक्कत

मिलावटी पनीर का सेवन करने से व्यक्ति को पेट दर्द, सिर दर्द और त्वचा के रोग घेर सकते हैं। इससे अधिकतर टायफाइड, पीलिया, अल्सर, डायरिया होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button