गीले बालों में सोने से हो सकते हैं यह नुकसान, जानें हेयर केयर टिप्स

गीले बालों में सोने से होती है समस्या

अक्‍सर कुछ लोग सुबह के बजाय रात को अपने बाल धोना पसंद करते हैं। वजह चाहे जो भी हो लेकिन ऐसा करके अनजाने में आप अपने बालों को बड़ा नुकसान पहुंचा रहे हैं। रात को गीले बालों में सोने से बालों से जुड़ी को कई परेशानियां हो सकती हैं।

आइए जानते हैं रात को गीले बालों में सोने से होने वाले क्या है नुकसान-   

गंजापन-

गीले बालों में ही सोने से स्‍कैल्‍प की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बाल टूटने लगते हैं। इसके अलावा स्‍कैल्‍प पर एक प्रकार का फंगल संक्रमण हो सकता है जिसे दाद कहा जाता है। यह बड़ी ही आसानी से एक इंसान से दूसरे इंसान तक फैल सकता है।

रूसी की समस्या-

सिर की गर्मी और बालों का लंबे समय तक गीला रहने से रूसी की समस्या हो सकती है। गीले बालों में सोने से बालों से उसका प्राकृतिक तेल निकल जाता है। जो बाद में ड्रायनेस की वजह बनता है।

बैक्टीरिया की वृद्धि-

गीले बालों के साथ सोने से आपके तकिए पर बैक्टीरिया पैदा होने की संभावना बढ़ सकती है। गीले बालों से नमी तकिये में घुस जाती है। जिसके बाद सिर की गर्मी हानिकारक बैक्टीरिया और मोल्ड को नमी का वातावरण पैदा कर सकती है।

लग सकती है ठंड-

अगर आप बाल गीले करके एसी वाले कमरे में सो रहे हैं, तो आपको ठंड लगने के साथ आपकी तबियत भी खराब हो सकती है। इससे बचने के लिए भी अपने बालों को ब्‍लो ड्राय करके सोएं।

बालों का टूटना-

गीले बाल बहुत कमजोर होते हैं। सोते वक्‍त हम कई बार करवट भी बदलते हैं, जिसकी वजह से बाल तकिए से रगड़ खाकर आसानी से टूट सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button