महिला हाकी प्रो लीग: सविता बनीं कप्तान, इसी महीने भुवनेश्वर में है मैच

indian women hockey team

नई दिल्ली। अनुभवी गोलकीपर सविता को भारतीय महिला हाकी टीम का कप्तान बनाया गया है। इसी महीने भुवनेश्वर में स्पेन के खिलाफ होने वाले एफआइएच महिला हाकी प्रो लीग मुकाबले के लिए सविता को 22 सदस्यीय भारतीय टीम का कप्तान नियुक्त किया गया।  

स्पेन के खिलाफ 26 और 27 फरवरी को होने वाले मैचों के लिए दीप ग्रेस एक्का को उपकप्तान बनाया गया है। सविता की अगुआई में भारतीय महिला टीम पिछले महीने ओमान के मस्कट में एशिया कप में तीसरे स्थान पर रही थी।

टीम में झारखंड की युवा फारवर्ड संगीता कुमारी को भी शामिल किया गया है जो अगले सप्ताह अंतरराष्ट्रीय हाकी में पदार्पण कर सकती हैं।

हाकी इंडिया के चयनकर्ताओं ने इन दो मैचों के लिए रश्मिता मिंज, अक्षता अबसो ढेकाले, सोनिका, मारियाना कुजूर और ऐश्वर्या राजेश चौहान को स्टैंड बाय के रूप में चुना है।

देखा जाय तो भारतीय हाकी इस वक्त नए दौर से गुजर रही है। महिला और पुरुष दोनों ही टीम ने टोक्यो ओलिंपिक में दमदार खेल दिखाया। पुरुष टीम ने कास्य पदक पर कब्जा जमाया तो वहीं महिला टीम बेहद करीब पहुंचकर इसे हासिल करने से चूक गए।

इस कामयाबी के बाद से महिला टीम के खेल में गजब का बदलाव आया है। भारतीय टीम का अगला इम्तिहान भारत में ही होने वाले यह हाकी प्रो लीग है।

यह है टीम

गोलकीपर : सविता (कप्तान), बिचु देवी खरीबाम, रजनी एतिमारपू।

रक्षापंक्ति : दीप ग्रेस एक्का (उपकप्तान), गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता, इशिका चौधरी।

मध्यपंक्ति : निशा, सलीमा टेटे, सुशीला चानू पुखरामबम, ज्योति, मोनिका, नेहा, नवजोत कौर, नमिता टोप्पो।

अग्रिम पंक्ति : वंदना कटारिया, शर्मिला देवी, नवनीत कौर, लालरेमसियामी, संगीता कुमारी, राजविंदर कौर।

स्टैंडबाय : रश्मिता मिंज, अक्षता अबसो ढेकाले, सोनिका, मारियाना कुजुर, ऐश्वर्या राजेश चौहान।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button