पर्यटकों को आकर्षित करता है असम का गोवालपारा, प्राचीन इमारतों के लिए है प्रसिद्ध

goalpara assam

गोवालपारा, गुवाहाटी से 140 किलोमीटर पश्चिम में स्थित एक शहर है और असम में घूमने की सबसे लोकप्रिय जगहों में से है। गोवालपारा में बहुत से प्राचीन इमारतें और मंदिर हैं, जो दूर-दूर से आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

आज हम आपको गोवालपारा के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के बारे में बताएंगे –

सूर्य पहाड़

गोवालपारा से लगभग 12 किमी दक्षिण पूर्व में स्थित, सूर्य पहाड़, असम में प्राचीन अवशेषों के सबसे महत्वपूर्ण विरासत स्थलों में से एक है। सूर्य पहाड़ लगभग एक किलोमीटर तक फैले शिवलिंगों का खिंचाव है। माना जाता है कि यहां 99999 लिंग हैं, जो वेद व्यास द्वारा उत्कीर्ण हैं और इसे दूसरी काशी बनाते हैं।

मानस नेशनल पार्क

मानस नेशनल पार्क असम में एक प्रोजेक्ट टाइगर रिजर्व, एक बायोस्फीयर और एक हाथी रिजर्व है, जो लुप्तप्राय गोल्डन लंगूर और लाल पांडा के आवास के लिए प्रसिद्ध है। यह देश में सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय उद्यान में से एक है और एक यूनेस्को प्राकृतिक विश्व धरोहर स्थल भी है।

नारनारायण सेतु

नारनारायण सेतु से महज एक किलोमीटर की दूरी पर, गोआलपारा जिले में 11 किमी दूर, शहर से कुमारी बील झील एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह एक सुंदर प्राकृतिक झील है जो अपनी खूबसूरती से पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है।

नंदेश्वर देवालय

नंदेश्वर देवालय, गोवालपारा जिले के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है जो नंदेश्वर पहाड़ियों के शीर्ष पर स्थित है। इस मंदिर का निर्माण 10वीं शताब्दी ईस्वी के दौरान किया गया था और इसे अभी भी अधिकारियों द्वारा अच्छी स्थिति में संरक्षित किया जा रहा है। यह पवित्र मंदिर भगवान शिव को समर्पित है।

तुकेश्वरी मंदिर

गोवालपारा से लगभग 15 किमी दूर, तुकेश्वरी मंदिर राजमार्ग 37 पर एक लोकप्रिय धार्मिक स्थल है। किंवदंतियों के अनुसार, देवी सती का एक हिस्सा इस स्थल पर गिरा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button