बेदाग त्वचा के लिए केमिकल रहित इन होममेड फेस स्क्रब का करें उपयोग

Homemade Natural Face Scrubs for Healthy Skin

बेदाग निखरी त्वचा के लिए बाजार में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट मिलते हैं। ये प्रोडक्ट आपकी त्वचा को निखारने के दावे भी करते हैं हालांकि कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट के दावे सही भी हो जाते हैं लेकिन इसमें मौजूद केमिकल सभी को सूट नहीं करता।

इन ब्यूटी प्रोडक्ट की वजह से कई लोगों को स्किन पर परेशानी हो जाती है। इसलिए यदि आप इस केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट को नहीं इस्तेमाल करना चाहते हैं तो घर में बने फेस स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं।

सरसों और दही

सरसों हर तरह से फायदेमंद होता है। मालिश से लेकर बालों तक के लिए ये बेहद फायदेमंद होता है। बेदाग निखरी त्वचा के लिए आप सरसों को दरदरा पीसें और दही में मिला लें।

इसमें शहद और आटा मिलाकर अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इससे धीरे-धीरे अपने फेस पर मसाज करें। फिर इसे अच्छे से सुखाएं और पानी से धो लें। फिर बाद में मॉइश्चराइजर लगाएं।

तिल और हल्दी

हल्दी एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होती है, ये आपकी स्किन को चमका सकती है। होममेड फेस पैक में अक्सर हल्दी का इस्तेमाल होता ही है।

इसे बनाने के लिए तिल और हल्दी को मिलाएं और स्क्रब तैयार करें। इसे सुखाएं और मसाज करें फिर हल्के गुनगुने पानी में टिशू को डालकर निचोड़ें और फेस को साफ करें।

कॉफी फेस स्क्रब

ग्लोइंग स्किन के लिए आप कॉफी फेस पैक का इस्तेमाल भी कर सकत हैं। इसके लिए एक चम्मच कॉफी में 1 चम्मच शहद डालें और चेहर पर लगा कर सुखाएं। सुखने के बाद हाथों को गिला करें और मसाज करें फिर चेहरे को साफ करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button