बेली फैट ख़त्म कर देता है आपकी स्मार्टनेस, जानें कम करने के घरेलू उपाय

lose belly fat

बेली फैट (पेट के आसपास चर्बी) कई रोगों का कारण होने के साथ-साथ आपकी स्मार्टनेस को भी ख़त्म कर देता है। बेली फैट की वजह से शरीर बैलेंस नहीं रह पाता। कोई भी आउटफिट बेली फैट होने के कारण फिट नहीं हो पाता है। ऐसे में बेली फैट कम करना बहुत जरूरी है।

क्यों बढ़ता है बेली फैट?

शरीर में लेप्टिन हार्मोन पाया जाता है, जो खाना खाने के बाद पेट भरने का मैसेज देता है। अगर आपके शरीर में लेप्टिन की कमी होती है, तो संभव है कि आपको देर से पेट भरा हुआ महसूस होगा और आप ज्यादा खाना खाएंगे।

ज्यादा खाने की वजह से भी बैली फैट बढ़ता है। खाने में ज्यादा वाइट ब्रेड, चिप्स, मिठाई और शरबत में ज्यादा चीनी के इस्तेमाल करने से एक्सरसाइज करने के बाद भी पेट का मोटापा कम नहीं होता है।

बेली फैट कम करने के घरेलू उपाय

त्रिफला

त्रिफला, हरड़, बेहड़ा और आंवले से मिलकर बनता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को डिटॉक्सिफाई कर सभी विषाक्त पदार्थों को फ्लश आउट कर देता है। यह पाचन को दुरुस्त करने में मदद करता है और शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक कर बेली फैट को घटाने में मदद करता है।

मेथीदाना

मेथी में गैलक्टोमेनान तत्व मौजूद होता है, जो घुलनशील घटक है। बेली फैट कम करने के लिए आप अपने रूटीन में मेथी दाने का पानी शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है।

दालचीनी

बेली फैट को कम करने के लिए आप सुबह के समय दालचीनी से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, आप चाय में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें। औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी तेजी से फैट को बर्न करने में मदद करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button