बालों की हेल्थ के लिए अपनाएं ये जरूरी टिप्स, बाल होंगे मजबूत व घने

Hair Care Tips

नई दिल्ली। बालों को साफ रखने के लिए शैंपू करना सबसे जरूरी स्टेप होता है। हफ्ते में दो से तीन बार ऑयलिंग के बाद शैंपू करना बालों की हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छा होता है लेकिन ध्यान रहें इससे ज्यादा बार शैंपू करने से बालों का नैचुरल ऑयल कम हो जाता है और वे ड्राई होने लगते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है ऑयलिंग

ऑयलिंग बालों की हेल्दी ग्रोथ के लिए जरूरी है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। बालों के लिए आप नारियल, सरसों या ऑलिव जैसे ऑयल्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। तेल लगाने के बाद तुरंत शैंपू न करें कम से कम एक से दो घंटे उन्हें रूट्स में जज्ब होने का मौका दें।

बालों की हेल्दी ग्रोथ के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल

बालों की हेल्दी ग्रोथ और मजबूती के लिए विटामिन डी, आयरन, फोलिक और जिंक से भरपूर चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करें। दही, दूध, मछली, अंडे, मूंगफली, सूर्यमुखी के बीज, मशरूम, मटर और एवोकाडो का सेवन करें। ये बालों की वॉल्यूम बढ़ाने में मदद करते हैं। आंवले का सेवन भी बालों के लिए अच्छा होता है।

हेयर प्रोडक्ट्स का कम करें इस्तेमाल

कभी-कभार ठीक है लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं बालों को वॉल्यूम देने के लिए, जो जरा संभल जाएं क्योंकि केमिकल मिक्स होने की वजह से ये बालों को अंदरूनी तौर पर नुकसान ही पहुंचाते हैं। इससे बेहतर आप दही, एलोवेरा जेल और मेथी का इस्तेमाल करें।

गीले बालों में न करें कंघी

ऑयलिंग,शैंपू, मसाज के बाद अक्सर महिलाएं जो गलती करती हैं वो है गीले बालों में कंघी, जिससे जड़े कमजोर होने लगती हैं। तो इस आदत को आज और अभी से अवॉयड करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button