फिर जगी चांद पर पहुंचने की उम्मीद, इसरो ने जारी की चंद्रयान-3 मिशन की तस्वीरें

chandrayaan 3 picture by ISRO

नई दिल्ली। चांद पर पहुंचने की 130 करोड़ भारतीयों की उम्मीद फिर से जगी है। इसके लिए चंद्रयान-3 तैयार हो रहा है। इसरो ने पहली बार इस मिशन की तस्वीरें जारी की हैं। सब कुछ ठीक रहा तो यह मिशन इसी साल अगस्त में लांच हो सकता है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की ओर से जारी एक डॉक्यूमेंट्री ‘स्पेस ऑन व्हील्स’ में इन तस्वीरों को जारी किया गया है। इसरो ने इस डॉक्यूमेंट्री को अपनी वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। इसमें आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारत द्वारा लांच किए गए 75 उपग्रहों को भी दिखाया गया है।

इसरो की इस डॉक्यूमेंट्री में चंद्रयान-3 के लैंडर को दिखाया गया है। यह भारतीय अंतरिक्ष मिशन की चांद पर उतरने की दूसरी कोशिश है। इसके अलावा 17 मिनट की डॉक्यूमेंट्री में आदित्य एल 1 मिशन और गगनयान के बारे में भी बताया गया है।

चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर का होगा उपयोग

हाल ही में इसरो के पूर्व प्रमुख डॉ. सिवान ने कहा था कि इसरो जल्द ही चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग की भी पुष्टि करने की स्थिति में आ जाएगा। मैं आश्वस्त हूं कि इस बार के मिशन में हमें सफलता जरूर मिलेगी। इस महत्वाकांक्षी मिशन के लिए चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर का उपयोग किया जाएगा, यह हमारे लिए काफी किफायती होगा।

चंद्रयान-2 नहीं हो पाया था सफल

बता बेन कि चांद पर जाने वाला चंद्रयान-2 मिशन को पूरी तरह सफलता नहीं मिल पाई थी। चंद्रयान -3 को इसके करीब दो सालों बाद लांच किया जा रहा है। चंद्रयान-2 यान का लैंडर और रोवर अपने गंतव्य से दूरी पर क्रैश हो गया था।

हालांकि, इस यान का ऑर्बिटर अब भी चंद्रमा की सतह के ऊपर मौजूद है। इसरो द्वारा इसे भी चंद्रयान-3 मिशन में प्रयोग में लाया जाएगा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button