रिश्ते को खुशहाल बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, कभी नहीं आएंगी दूरियां

Happy Couple

रिश्ते में जब तक प्यार, ईमानदारी और एक-दूसरे के लिए समर्पण और सम्मान का भाव बना रहता है, उसे कोई तोड़ नहीं सकता है। हालाँकि कई बार इन सब चीजों के मौजूद होने के बावजूद भी आपके रिश्ते की डोर कमजोर पड़ने लगती है।

कई बार अनजाने में व्यक्ति कुछ ऐसी गलतियां कर बैठता है जो उसके और पार्टनर के बीच में दूरियां लाने का काम करती हैं। तो आइए जानते हैं रिश्ते को लॉग लास्टिंग बनाने के लिए आपको रखना होगा किन बातों का ध्यान। 

कभी भी रिश्‍ता खत्‍म करने की बात न कहें-

कई बार ऐसा होता है कि आपस में किए वादे और बातें समय पर नहीं पूरी हो पाते. इसका मतलब ये नहीं है कि आपका पार्टनर आपसे प्‍यार नहीं करता और आप उस एक वादे के पूरा न होने की वजह से अपना रिश्‍ता ही खत्‍म करने की बात करने लगें। जब भी लड़ाई-झगड़े की स्थिति बने तो बेवजह की बातें न करें। 

रिलेशनशिप को न कोसें-

पुराने दिनों को याद करके अपने पाटर्नर और रिश्‍ते को भला-बुरा कहने से बचें। आपके ऐसा करने से आपके रिश्ते में कड़वाहट के सिवा कुछ नहीं बचेगा। अपने लिए थोड़ा वक्त निकालें और उसके लिए घर की जिम्‍मेदारियों को आपस में बांट लें ताकि आप बंधा हुआ न महसूस करें।

क्रश की बात या उससे तुलना न करें- 

कई बार लाइफ में कुछ ऐसी परिस्थिति आ जाती हैं जब आप खुद को अकेला महसूस करने लगते हैं। ऐसे में अपने एक्स की तुलना अपने पार्टनर से करने की गलती बिल्कुल न करें।

आपका ऐसा करना बात और रिश्ता दोनों बिगाड़ सकता है। कुध को स्‍ट्रेस से बाहर निकालने के लिए पार्टनर से खुलकर बात करें।

बातों को दिल से लगाना छोड़ दें-

अपने प्यार भरे रिश्ते को खुशहाल बनाने रखने के लिए कई बार कुछ बातों को इग्‍नोर करना भी सीखें। किसी बात को लेकर अगर आपकी अपने पार्टनर से बहस हो रही है तो बात को वहीं खत्‍म करने की कोशिश करें न की बढ़ाएं। विषय अगर गंभीर है तो झगड़ा करने की जगह शांत होकर पार्टनर से खुलकर बात करें।

अपशब्द कहने से बचें- 

गुस्से में आकर कभी भी पार्टनर से कोई ऐसी बात न कहें जिसका असर लंबे समय तक बना रहे। गुस्‍से के समय चुप रहना ही बेहतर उपाय है।इस समय अपने पार्टनर को अपशब्‍द कहने से बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button