इन चीजों को रात के वक़्त खाने से बढ़ता है वजन, आप भी जानें

weight loss

वजन कम करना सभी का ख्वाब होता है इसके लिए बहुत सी चीजों की कुर्बानी देनी पड़ती है लेकिन वेट लॉस के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि हम खान-पान के साथ उनके टाइम का भी ख्याल रखें।

जैसे, कुछ चीजें हैं जो बहुत पौष्टिक होती हैं लेकिन उन्हें किसी पहर यानी सुबह या रात को खाने की मनाही होती है। आयुर्वेद में खान-पान के नियमों का उल्लेख किया गया है।

कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन रात में नहीं करना चाहिए या सोने से पहले ये चीजें नहीं खानी चाहिए क्योंकि इससे वजन बढ़ता है।

आइए, जानते हैं कौन-सी हैं वे चीजें-

मक्खन या मक्खन से बनी चीजें

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मक्खन में बहुत ज्यादा फैट होता है। इसे पचने में काफी समय लगता है इसलिए रात में सोने से पहले मक्खन या मक्खन में बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

मैदा

मैदा पचाने में भी काफी समय लगता है इसलिए रात के समय मैदे से बनी चीजें नहीं खानी चाहिए। भटूरे, समोसे या फिर मैदे से बनी अन्य चीजें खाते ही नहीं सोना चाहिए। इससे पेट की चर्बी तेजी से बढ़ती है।

वाइट ब्रेड

आपको अगर ब्रेड खाने की आदत है, तो आप वाइट ब्रेड को ब्राउन ब्रेड से रिप्लेस कर सकते हैं। रात के टाइम कभी भी वाइट ब्रेड का सेवन न करें क्योंकि वाइट ब्रेड खाने के बाद प्यास बहुत लगती है जिससे वाइट ब्रेड पेट में फूल जाती है और इससे आंतों को नुकसान पहुंचता है।

दूध-केला

कई लोगों का मानना होता है कि रात के समय दूध-केले के सेवन से नींद अच्छी और जल्दी आ जाती है, जबकि ऐसा नहीं है। दूध-केला रात में खाकर सोने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। दूध-केले को ब्रेकफास्ट में खाना सबसे बेहतर है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button