बिना ई-वीजा अब कोई भी अफगानी नहीं आ सकता भारत, पुराना वीजा अवैध

ई-वीजा

नई दिल्ली/काबुल। अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद उपजे मौजूदा हालात और सुरक्षा स्थिति को देखते हुए भारत सरकार ने वहां से आने वाले सभी नागरिकों के लिए ई-वीजा को अनिवार्य कर दिया है। अब बिना ई-वीजा के कोई भी अफगानी नागरिक भारत नहीं आ सकता है।

बीते दिनों अफगानिस्तान में मचे कोहराम के बीच कुछ अफगान नागिरकों के पासपोर्ट और पूर्व में जारी किए गए वीजा खोने की खबरें आई थीं। अब ये वीजा तत्काल प्रभाव से अवैध माने जाएंगे।

अब जो अफगान नागरिक भारत आना चाहते हैं उन्हें www.indianvisaonline.gov.in पर जाकर ई-वीजा के लिए आवेदन करना होगा।

बीते हफ्ते ही यह खबर आई थी कि अफगानिस्तान के हालात को देखते हुए भारत ने वीजा प्रावधानों की समीक्षा की है। बीते हफ्ते ही भारत में प्रवेश के लिए इलेक्ट्रॉनिक वीजा की शुरुआत की गई। ये एक नई श्रेणी है जिसे “ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीजा” कहा जाता है।

गौरतलब है कि बीते 15 अगस्त को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में तालिबान के कब्जे के साथ ही पिछले एक हफ्ते से ज्यादा समय से अफरा-तफरी का माहौल है।

पूरे अफगानिस्तान से लोग काबुल एयरपोर्ट पहुंच रहे हैं, ताकि यहां से वे फ्लाइट पकड़ कर किसी और देश जा सकें। बीते दिनों में अफगानिस्तान छोड़ने वाले ज्यादातर पढ़े-लिखे लोग हैं। इनमें सबसे बड़ी संख्या महिलाओं की है। 

Back to top button