किसान आंदोलन: SC ने लगाई फटकार, गाजीपुर बार्डर से बैरिकेड हटा

supreme court

नई दिल्ली/सोनीपत/गाजियाबाद। तीन केंद्रीय कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर जारी प्रदर्शन के बीच आज गुरुवार को दिल्ली-उप्र के गाजीपुर बार्डर पर हैरान कर देने वाला नजारा देखने को मिला।

भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत अपने प्रदर्शनकारी किसान साथियों के साथ गाजीपुर बार्डर पर बैरिकेड हटाते नजर आए। इस दौरान वहां मौजूद मीडिया कर्मियों से टिकैत ने कहा कि रास्ता किसान प्रदर्शनकारियों ने नहीं रोका है, बल्कि पुलिस ने इन बैरिकेड के जरिये लोगों की आवाजाही रोकी है।

गौरतलब है कि राकेश टिकैत लगातार यह कहते रहे हैं कि दिल्ली-यूपी बार्डर पर रास्ता किसानों ने नहीं, बल्कि दिल्ली पुलिस ने रोका है।

वहीं, आज बृहस्पतिवार को किसान आंदोलन के चलते दिल्ली बार्डर पर रास्तों के बंद होने को लेकर सुनवाई के दौरान फटकार लगाते सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर दोहराया कि लोगों को विरोध प्रदर्शन का अधिकार है, लेकिन सड़क नहीं रोकनी चाहिए। SC ने किसान संगठनों से इस मामले में जवाब दाखिल करने के कहा है। अगली सुनवाई अब  7 दिसंबर को होगी।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान किसान आंदोलन को लेकर नाराजगी जता चुका है, जिसके चलते दिल्ली बार्डर के कई रास्ते बंद हैं।

पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली बार्डर पर प्रदर्शन को लेकर किसान संगठनों से पूछा था कि जब मामला अदालत में  है, तब किसान प्रदर्शन क्यों कर रहे हैं।

गौरतलब है कि केंद्रीय कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर यूपी, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान समेत कई राज्यों के किसान 27 नवंबर से दिल्ली-एनसीआर बार्डर पर प्रदर्शन कर रहे हैं।

Back to top button