काबुल हवाईअड्डे पर आतंकी हमला होने की आशंका, कई देशों ने दी चेतावनी

काबुल एयरपोर्ट

काबुल। अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद हर दिन के साथ अमेरिका सहित तमाम देशों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। दूसरे देशों के नागरिकों पर खतरा बढ़ता जा रहा है।

इसी के मद्देनजर अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने अपने नागरिकों के लिए अलर्ट जारी किया है। अमेरिका ने एयरपोर्ट पर अपने नागरिकों पर खतरे का अंदेशा जताया है। 

अमेरिका ने काबुल में एयरपोर्ट के गेट के बाहर मौजूद अपने नागरिकों को चेताते हुए कहा है कि वे तुरंत ये जगह छोड़ दें। अमेरिका ने कहा है कि यहां खतरे का अंदेशा है। अमेरिकी नागरिकों से निर्देशों का पालन करने को कहा गया है। 

काबुल में अमेरिकी दूतावास ने कहा कि एबे गेट, पूर्वी गेट या उत्तरी गेट पर जो भी अमेरिकी नागरिक मौजूद हैं, वे तुरंत ये जगह खाली कर दें।

दूतावास ने कहा कि काबुल एयरपोर्ट के बाहर मौजूद अमेरिकी नागरिकों को सलाह दी जाती है वे एयरपोर्ट की तरफ यात्रा करने से बचें।

जब तक कि आपसे व्यक्तिगत रूप से अमेरिकी सरकार के प्रतिनिधि द्वारा ऐसा करने को न कहा जाए, एयरपोर्ट की तरफ न जाएं।

ब्रिटेन ने अपने नागरिकों को हवाईअड्डे से दूर रहने को कहा

 ब्रिटेन की सरकार ने भी काबुल हवाईअड्डे पर आतंकवादी हमला होने की आशंका व्यक्त करते हुए अफगानिस्तान में अपने नागरिकों को हवाईअड्डे से दूर रहने को कहा है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि हवाईअड्डा क्षेत्र से लोग  सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं और अगले आदेश का इंतजार करें।

अफगानिस्तान में ब्रिटेन के कितने नागरिक हैं, इसकी अभी सटीक जानकारी नहीं मिल पाई है। ब्रिटेन की सेना ने हाल ही में वहां से 11,000 से अधिक लोगों को निकाला है, जिसमें ब्रिटेन के हजारों नागरिक और सात हजार से अधिक अफगान शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने जारी किया सुरक्षा अलर्ट

ऑस्ट्रेलिया ने भी अफगानिस्तान में अपने नागरिकों को काबुल हवाईअड्डे पर न जाने की सलाह दी है जहां आतंकवादी हमला होने का बहुत गंभीर खतरा है।

कहा कि हवाईअड्डा परिसर में मौजूद ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को सुरक्षित स्थान पर जाने और अगले आदेश की प्रतीक्षा करने की सलाह दी जाती है।

ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मारिसे पायने ने कहा कि यह यात्रा परामर्श ब्रिटेन और न्यूजीलैंड की संशोधित यात्रा सलाह के समान है।

काबुल में अमेरिकी दूतावास ने अनिर्दिष्ट सुरक्षा मुद्दे पर अमेरिकी नागरिकों को हवाईअड्डे के तीन विशिष्ट द्वारों से दूर रहने की चेतावनी दी है।

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया ने पिछले हफ्ते बुधवार से करीब 4,000 लोगों को हवाईअड्डे से सुरक्षित निकाला है जिनमें से 1,200 को कल रात निकाला गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button