केसर का पानी महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद, जरूर करें सेवन

Benefits of saffron water

केसर भारतीय रसोई में पाया जाने वाला एक आवश्यक पदार्थ है। केसर में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीज, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी के साथ कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं।

केसर सेहत को अच्छा बनाए रखने के साथ-साथ व्यक्ति को कई रोगों से भी दूर रखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि महिलाओं को केसर से बहुत फायदा होता है। जो महिलाएं नियमित तौर पर केसर का पानी पीती हैं, उन्हें सेहत से जुड़े कई फायदे मिलते हैं।

पीरियड्स के दर्द में राहत

अगर आप अनियमित माहवारी व पीरियड्स के दौरान दर्द से परेशान रहती हैं तो केसर के चार से पांच रेशे पानी में उबालकर व इस पानी को छानकर पीने से आपको फायदा मिलेगा।

त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए केसर का पानी बेहद उपयोगी होता है। इसको पीने से त्वचा हाइड्रेट रहने के साथ चेहरा मुंहासों और फुंसी की समस्या से भी दूर रहता है। केसर में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं।

झड़ते बालों की समस्या करें कम

झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए केसर का पानी बेहद उपयोगी हो सकता है। इसका नियमित सेवन करने से न सिर्फ बालों के झड़ने की समस्या दूर हो सकती है बल्कि बालों की जड़े भी मजबूत बनती हैं।

केसर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए फायदेमंद हो सकता है।

हार्मोन को करें संतुलित

महिलाएं अक्सर हार्मोन असंतुलन की समस्या से परेशान रहती हैं। ऐसे में केसर का पानी आपकी इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।

केसर का पानी पीने से न केवल हार्मोन संतुलित हो सकते हैं बल्कि काफी हद तक पीएमएस के लक्षणों (मूड स्विंग, फूड क्रेविंग, थकान, चिड़चिड़ापन और अवसाद) को भी कम किया जा सकता है।

मानसिक सेहत को बनाएं रखता है

महिलाएं अक्सर तनाव, चिंता, डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याओं से घिरी रहती हैं। इन सभी समस्याओं को दूर करने में केसर का पानी बेहद मददगार हो सकता है।

केसर का पानी मानसिक सेहत को अच्छा बनाकर तनाव, चिंता, डिप्रेशन आदि की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है।

डिसक्लेमर: उपरोक्त जानकारी के पूर्णतः सत्य होने का हमारा दावा नहीं है। अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button