अमेरिका: दो और सख्त नियम का अंत, आने वाले शरणार्थियों को अब मिलेगी राहत

joe biden donald trump

वाशिंगटन। अमेरिका की नई बाइडन सरकार ने बुधवार को ट्रंप प्रशासन की दो और नीतियों को खत्म कर दिया। दरअसल, प्राकृतिक आपदाओं या घरेलू हिंसा से पीड़ित लोग अमेरिका में सुरक्षित शरण के लिए आते हैं। इनके खिलाफ ही ट्रंप सरकार ने 2018 में सख्त नियम बनाए थे।

अटार्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने नई नीति जारी की जिसके तहत कह गया कि अब इमिग्रेशन जजों द्वारा ट्रंप ल के उन नियमों को जब्त किया जाना चाहिए जो अमेरिका में शरण लेने आए प्रवासियों को हिंसा का सामना करने को मजबूर करते थे।

राष्ट्रपति जो बाइडन राष्ट्रपति के तौर पर अपने पहले विदेश दौरे से वापस व्हाइट हाउस लौट गए और इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी।

उन्होंने कहा, ‘राष्ट्रपति के तौर पर मेरा पहला विदेश दौरा खत्म हुआ और मैं वापस व्हाइट हाउस लौट रहा हूं। यह स्पष्ट है कि हमारे सहयोगी हमेशा की तरह ताकतवर हैं और उनके साथ हम वैश्विक चुनौतियों का सामना करने को तैयार हैं।’

इस पहल से अब प्रवासियों को मानवीय सुरक्षा के लिए उनके मामलों में जीत आसान हो जाएगी। इसी साल जनवरी में अमेरिका के राष्ट्रपति पद की कमान संभालने के बाद से जो बाइडन ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों को बदलना शुरू कर दिया।

हाल में ही अमेरिका की वीजा एजेंसियों ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एच-1बी वीजा सहित अन्य वीजा आवेदनों को नोटिस दिए बिना सीधे नकार देने वाली 2018 में ट्रंप की बनाई कड़ी नीतियों को खारिज करते हुए इसमें महत्वपूर्ण सुधार किया है, जिससे आवेदनकर्ताओं को अनजाने में हुई चूक को सुधारने और वैध आव्रजन के रास्ते की रुकावटें दूर होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button