अमेरिका: हीटर के चलते भीषण हादसा, 9 बच्चों समेत 19 लोगों की मौत

Death by heater in new york

न्यूयॉर्क। अमेरिका के न्यूयॉर्क में हीटर की वजह से भीषण हादसा हुआ है, जिसमें 19 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में 9 बच्चे शामिल हैं। दरअसल यहां एक स्पेस हीटर में गड़बड़ी हो गई थी और उसके चलते आग लग गई।

देखते ही देखते न्यूयॉर्क के ब्रॉन्क्स अपार्टमेंट बिल्डिंग में धुंआ भर गया, जिसमें दम घुटने से 19 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। इनमें 9 बच्चे भी शामिल हैं।

फायर कमिश्नर डेनियल निग्रो ने बताया कि इलेक्ट्रिक स्पेस हीटर में गड़बड़ी के चलते आग लग गई। 19 मंजिला इमारत के दूसरे और तीसरे फ्लोर में आग लगने के चलते धुंआ भर गया और इसमें लोगों की जानें चली गईं।

बचने के लिए तोड़ीं खिड़कियां, दरवाजों पर लटकाए गीले तौलिये

उन्होंने कहा कि अपार्टमेंट का गेट खुला हुआ था, जिसके चलते पूरी इमारत में तुरंत धुंआ फैल गया। अपार्टमेंट्स में फंसे बहुत से लोगों ने दम घुटने पर खिड़कियों के शीशे तोड़ डाले और दरवाजों पर गीले तौलिये लटका लिए। फायर फाइटर्स ने बड़ी मशक्कत के साथ एक युवक को बचाया।

निग्रो ने कहा कि तमाम प्रयासों के बाद भी कुछ लोगों को नहीं बचाया जा सका। बचावकर्मियों को हर फ्लोर पर पीड़ित लोग मिले। ज्यादातर लोगों के श्वसन तंत्र पर बहुत गहरा असर हुआ था।

13 लोगों की हालत गंभीर, जाम्बिया के मूल निवासी हैं पीड़ित

इस घटना में मारे गए बच्चों की उम्र 16 साल या उससे भी कम थी। मारे गए लोगों में से ज्यादातर अफ्रीकी देश जाम्बिया के मूल निवासी हैं और मुस्लिम समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। अब भी 13 लोग अस्पताल में गंभीर हालत में भर्ती हैं। कुल 60 लोग इस घटना में प्रभावित हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button