WhatsApp अकाउंट हो गया है बैन, तो अब ये फीचर करेगा आपकी मदद

whatsapp

नई दिल्ली। इंस्टैंट मैसेजिंग एप WhatsApp आज करोड़ों लोगों की जरूरत बन चुका है। अगर कुछ समय के लिए भी WhatsApp बंद हो जाय तो काफी दिक्कत हो जाती है।

ऐसे में कंपनी एक ऐसा फीचर ला रही है जिसमे यदि आपका WhatsApp अकाउंट किसी भी वजह से बंद या बैन हो गया है तो कंपनी जांच करके दोबारा आपका अकाउंट एक्सेस कर देगी।

Wabetainfo के अनुसार, WhatsApp 2.21.18.5 नए WhatsApp बैन रिव्यू सुविधा ला रहा है जो आपको ऐप के इंटरफेस के माध्यम से सीधे WhatsApp को रिपोर्ट भेजने की अनुमति देता है अगर आपको लगता है कि आपके अकाउंट को गलत तरीके से बैन कर दिया गया है।

यूजर्स को मिलेगा बैन रिव्यू का ऑप्शन

एक बार बैन होने के बाद, ऐप आपको मैसेज दिखाएगा जैसे “स्पैम के वजह इस अकाउंट को WhatsApp का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं है, चैट अभी भी इस डिवाइस पर हैं”। उसी स्क्रीन के नीचे, अब आपके पास “Request a review” करने का ऑप्शन होगा।

WhatsApp एप्लिकेशन चलाते समय, आप अलग-अलग वजह से बैन हो सकते हैं और कुछ एक्टिविटी स्पैम के अंतर्गत आ सकती हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आप किसी निश्चित कारण या एक्टिविटी का उल्लेख कर सकते हैं जिसके वजह से बैन लगा हो सकता है।

ऐसे काम करेगा Ban Review ऑप्शन

यूजर्स द्वारा रिक्वेस्ट सबमिट करने के बाद, WhatsApp की सपोर्ट टीम रिक्वेस्ट की समीक्षा करेगी, जिसमें कुछ गलत होने पर वेरिफाई करने के लिए यूजर्स की अकाउंट एक्टिविटी की समीक्षा करना शामिल है।

सबमिशन के बाद, कंपनी को बैन अकाउंट की समीक्षा करने और डिवाइस की जानकारी की जांच करने के लिए 24 घंटे तक का समय लगेगा ताकि यह पता लगाया जा सके कि अकाउंट बैन करने का कारण क्या है।

ऐसे मिलेगा WhatsApp अकाउंट का ऐक्सेस

उनकी समीक्षा पूरी करने के बाद, कंपनी यूजर के अकाउंट को रिस्टोर करेगी अगर उन्हें पता चलता है कि उनके सिस्टम ने उनके अकाउंट को गलत तरीके से फ़्लैग किया था।

एक विंडो आपको एक मैसेज के साथ बधाई देगी कि आपका अकाउंट रिस्टोर कर दिया गया है और WhatsApp सिस्टम ने आपके अकाउंट को गलती से फ़्लैग कर दिया है। इसके बाद, आप लॉगिन वेरिफिकेशन के बाद एक बार फिर से अपने अकाउंट का एक्सेस पा सकते हैं।

अगर नहीं, तो बैन जारी रहेगा और यूजर्स के पास WhatsApp का इस्तेमाल करने के लिए एक अलग फोन नंबर पर स्विच करने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं होगा।

यह फीचर Android के लिए WhatsApp बीटा के लिए विकसित किया जा रहा है और यह अगले अपडेट के साथ उपलब्ध होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button