20वीं सदी की गलतियों को सुधार रहा है 21वीं सदी का भारत: पीएम मोदी

pm modi in aligarh

अलीगढ़ (उप्र)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज उप्र के अलीगढ़ जनपद में राजा महेन्‍द्र प्रताप सिंह विवि का शिलान्‍यास किया। स्‍वतंत्रता संग्राम में राजा महेन्‍द्र सिंह के योगदान का उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने कहा कि यह दुर्भाग्‍य है कि राष्‍ट्रनायकों से देश की पीढ़ियों को परिचित ही नहीं कराया गया।

उन्होंने कहा 20वीं सदी की उन गलतियों को 21वीं सदी का भारत सुधार रहा है। पीएम मोदी ने देश के नौजवानों का आह्वान किया कि जब भी उन्‍हें कोई मुश्किल नज़र आए तो वे राजा महेन्‍द्र प्रताप सिंह के जीवन और उनकी वीर गाथा से प्रेरणा लें।

उन्‍होंने देशवासियों को राधाष्‍टमी की बधाई देते हुए कहा कि आज ब्रज क्षेत्र के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण दिन है। ब्रज के कण-कण में राधा जी हैं। कार्यक्रम में सीएम योगी व राज्‍यपाल आंनदीबेन पटेल भी मौजूद रहीं।

सीएम योगी बोले- ब्रज क्षेत्र को मिली सौगात

इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि आज राधाष्‍टमी के दिन ब्रज क्षेत्र को सौगात मिल रही है। प्रधानमंत्री जी ने फरवरी 2018 में यूपी के पहले इन्वेस्टर समिट का उद्घाटन स्वयं आकर किया था।

आज उसी का परिणाम है कि यूपी में तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश हुआ है। यूपी के 1.61 करोड़ नौजवानों को अपने ही गांव में, अपने ही जिले में रोज़गार और नौकरी मिल रही है।

एएमयू के रिकार्ड के मुताबिक राजा महेन्‍द्र प्रताप सिंह ने अलीगढ़ मुस्लिम विवि के लिए 1929 में 1.221 हेक्‍टेयर (3.04 एकड़) जमीन दो रूपए सलाना लीज पर दी थी।

92 एकड़ में बनेगी राजा महेन्‍द्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी

राजा महेन्‍द्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी अलीगढ़ की कोल तहसील के गांव लोधा और मूसेपुर करीम जरौली की 92 एकड़ से अधिक जमीन पर बनेगी। इस यूनिवर्सिटी से अलीगढ़ क्षेत्र के करीब 395 कॉलेज संबद्ध होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button